चीन से तनाव के बीच बॉर्डर पर हवाई पट्टी बना रहा भारत, लद्दाख में LAC पर बोफोर्स तैनात

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 03:35 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत और चीन की सेना के बीच 6 जून को लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता होगी और उम्मीद है कि दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए विशिष्ट प्रस्तावों पर चर्चा करेंगे। सूत्रों ने बताया कि पैंगोंग त्सो, गलवान घाटी और डेमचोक में तनाव को कम करने के लिए भारतीय पक्ष वार्ता में विशिष्ट प्रस्ताव रखेगा। पूर्वी लद्दाख के इन तीन क्षेत्रों में दोनों पक्षों के बीच पिछले एक महीने से गतिरोध जारी है। भले ही चीन के साथ वार्ता हो रही है लेकिन भारत कोई ढील रखने के मूड में नहीं है। सूत्रों के मुताबिक हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास भारत ने हवाई पट्टी का निर्माण तेज कर दिया है, इसके अलावा बोफोर्स आर्टिलरी की तैनाती भी की जा रही है।

PunjabKesari

अनंतनाग के पास NH-44 पर इमरजेंसी हवाई पट्टी का निर्माण किया जा रहा है ताकि किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में लड़ाकू विमानों या अन्य विमानों को उतारा जा सके। बता दें कि पिछले दिनों LAC के पास चीन ने भी कई तरह का निर्माण किए हैं। इतना ही नहीं उसने कई तरह के हथियारों की सप्लाई बढ़ा दी है। भारत ने भी अतिरिक्त सैनिकों और तोपों की तैनाती कर अपनी उपस्थिति मजबूत की है। वहीं भारत का कहना है कि चीन के साथ विवाद बातचीत से सुलझाया जाएगा लेकिन हर स्थिति के लिए भारत तैयार भी है। सूत्रों ने बताया कि पैंगोंग त्सो, गलवान घाटी और डेमचोक में तनाव को कम करने के लिए भारतीय पक्ष वार्ता में विशिष्ट प्रस्ताव रखेगा। पूर्वी लद्दाख के इन तीन क्षेत्रों में दोनों पक्षों के बीच पिछले एक महीने से गतिरोध जारी है।

PunjabKesari

यह पता नहीं चला है कि भारतीय सेना वार्ता में क्या प्रस्ताव रखेगी लेकिन समझा जाता है कि वह इन क्षेत्रों में यथास्थिति बरकरार रखने पर जोर देगी। साल 2017 में डोकलाम के बाद दोनों सेनाओं के बीच यह सर्वाधिक गंभीर सैन्य गतिरोध है। पूर्वी लद्दाख में स्थिति तब खराब हुई जब 5 मई की शाम को चीन और भारत के 250 सैनिकों के बीच हिंसा हुई जो अगले दिन भी जारी रही। इसके बाद दोनों पक्ष अलग हुए। बहरहाल गतिरोध जारी रहा। इससे पहले 2017 में भारत और चीन के सैनिकों के बीच डोकलाम में आमना-सामना हुआ था, जिसके बाद दोनों देशों के बीच युद्ध की आशंका बढ़ गई थी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News