भारत ने दिखाई दरियादिली, 11 पाकिस्तानी कैदियों को किया रिहा

Monday, Jun 12, 2017 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्‍ली: पाकिस्तान भले ही भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को जासूसी के आरोप में फांसी के फंदे लटकाने की कोशिशों में जुटा हो, लेकिन भारत ने इस बीच वाघा बॉर्डर के रास्ते 11 पाकिस्तानी कैदियों को आज रिहा किया। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच हाल ही में अस्ताना में अनौपचारिक मुलाकात हुई थी। इसके बाद अब मोदी सरकार ने 11 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा करने का फैसला लिया है।

कुलभूषण जाधव की विवादित सजा के बीच भारत करने जा रहा 11 पाक कैदी रिहा


मानवता के मुद्दे पर की जा रही है पाक कैदियों की रिहाई 
हालांकि पाकिस्‍तान ने इस मामले में अपना अलग ही बयान दिया है। पाक की ओर से कहा गया है कि इन सभी कैदियों ने अपनी सजा पूरी कर ली है, इसीलिए भारत उन्हें रिहा कर रहा है। लेकिन भारतीय अधिकारियों का कहना है कि सभी पाक कैदियों की रिहाई मानवता के मुद्दे पर की जा रही है। इससे जाधव के मामले का कोई लेना-देना नहीं है। बता दें कि जाधव का मामला भारत अंतर्राष्‍ट्रीय कोर्ट तक लेकर गया है, जहां उसकी फांसी पर फिलहाल रोक लगा दी गई है।


पाकिस्‍तानी जेलों में कैद 132 भारतीय
रिहाई के मामले को लेकर भारतीय अधिकारियों का कहना है कि मानवीयता के आधार पर इन कैदियों की रिहाई का कदम उठाया गया है। सरकार को आशा है कि इसके बाद पाकिस्‍तान भी ऐसे भारतीय कैदियों को रिहा कर देगा जिनकी वहां सजा पूरी हो चुकी है। सरकारी आंकड़ों की माने तो पाकिस्‍तानी जेलों में 132 भारतीय कैदी हैं।इनमें से 57 अपनी सजा पूरी कर चुके हैं।

Advertising