भारत ने पाक का दावा किया खारिज, कहा- जिन्ना हाऊस हमारी संपत्ति

Friday, Dec 21, 2018 - 06:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने मुम्बई में जिन्ना हाऊस के स्वामित्व पर पाकिस्तान के दावे को खारिज करते हुए कहा कि यह संपत्ति उसकी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि जहां तक इस संपत्ति की बात है तो पाकिस्तान का कोई पक्ष ही नहीं बनता है। यह भारत सरकार की संपत्ति है और हम उसके सौंदर्यीकरण में जुटे हैं।

पाक जिन्ना हाऊस पर कर र​हा दावा 
मुम्बई के मालाबार हिल में स्थित इस बंगले का डिजायन वास्तुशिल्प क्लाउड बाटली ने यूरोपीय शैली में तैयार किया था और उसमें पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना 1930 के दशक के उत्तरार्द्ध तक रहे थे। इस बंगले का मुंह समुद्र की ओर है। पाकिस्तान मांग करता रहा है कि यह संपत्ति उसके मुम्बई वाणिज्य दूतावास के लिए उसे दे दी जाए। 

मेजबानी के लिए होता है इस बंगले का इस्तेमाल
कुमार ने कहा कि सरकार जिन्ना हाऊस को यहां के हैदराबाद हाऊस की तर्ज पर उपयोग में लाने पर विचार कर रही है। सरकार हैदराबाद हाऊस का इस्तेमाल विदेशों के विशिष्ट मेहमानों के साथ बैठक करने और उनकी मेजबानी के लिए करती है। इससे पहले पाकिस्तान ने कहा था कि जिन्ना हाउस उसका है और भारत द्वारा उसे अपने नियंत्रण में लेने की किसी भी कोशिश को स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

पाक पहले भी कर चुका है विरोध 
कुछ दिन पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि उनका मंत्रालय इस बंगले को अपने नाम कराने की प्रक्रिया में जुटा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने इस्लामाबाद में संवाददाताओं से कहा कि जिन्ना हाउस पर हमारा दावा है और हमें यह स्वीकार्य नहीं है कि कोई उसका स्वामित्व अपने हाथों में ले। उन्होंने कहा कि भारतीय पहले ही मान चुके हैं कि यह पाकिस्तान का है। हमारे पास इसका रिकार्ड है। 

vasudha

Advertising