भारत ने ठुकराई पाक की शर्तें, कहा-भय मुक्त माहौल में दें कुलभूषण को कांसुलर एक्सेस

Friday, Aug 02, 2019 - 03:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पाकिस्तान में कैद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की कांसुलर एक्सेस की शर्तों को भारत ने ठुकरा दिया है। पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिकों से मिलने से पहले ही भारत के सामने तीन शर्तें रखी थी जिसपर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई। 


एक सूत्र ने कहा कि सरकार ने वीरवार को पाकिस्तान से कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसलों के अनुसार कुलभूषण जाधव को भय मुक्त माहौल में भारतीय राजनयिकों से मिलने की सुविधा मुहैया कराये। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान ने सरकार के इस रुख पर कोई प्रतिक्रिया अभी नहीं दी है। 


उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने 18 जुलाई को घोषणा की थी कि अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के बाद जाधव को वियना समझौते के अनुच्छेद 36 के पैरा 1(बी) के अनुसार उसके अधिकारों से अवगत करा दिया गया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने वीरवार को कहा कि हमने पाकिस्तान में भारत के राजदूत की कुलभूषण जाधव से इस शुक्रवार को राजनयिक पहुंच मुहैया कराने का प्रस्ताव दिया है।

इसके बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘‘ हमें पाकिस्तान की तरफ से एक प्रस्ताव मिला है। हम अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के फैसले के अनुसार इस प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं। हम कूटनीतिक चैनल के जरिये पाकिस्तान को जवाब देंगे। 

vasudha

Advertising