US की टेरर रिपोर्ट में PoK को बताया गया 'आजाद कश्मीर', भारत ने जताया विरोध

Saturday, Jul 22, 2017 - 06:08 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमरीकी रक्षा विभाग की ओर से बुधवार को आतंकवाद को लेकर जारी की गई 'कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिजम 2016' पर भारत सरकार ने कड़ा विरोध दर्ज कराया। 


आतंकवाद के खिलाफ भारत के एक्शन की तारीफ
दरअसल इस रिपोर्ट में पाक अधिकृत कश्मीर(PoK)को 'आजाद जम्मू और कश्मीर' बताया गया है। हालांकि इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि भारत को किस कदर आतंकी संगठन अपनी नापाक हरकतों से निशाना बना रहे हैं और आतंकवाद के खिलाफ भारत के एक्शन की तारीफ भी की गई है। 


अमरीका ने पाक अधिकृत कश्मीर को 'आजाद जम्मू और कश्मीर' करार दिया
मीडिया खबर के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया रिपोर्ट सामने आने के बाद भारत सरकार ने तत्काल अमरीकी अधिकारियों से संपर्क कर इस मामले को लेकर विरोध दर्ज कराया है। हालांकि, ऐसा पहली बार हुआ है कि जब अमरीका ने पाक अधिकृत कश्मीर को 'आजाद जम्मू और कश्मीर' करार दिया है। पहले अमरीका इस इलाके को 'पाकिस्तान शासित कश्मीर' कहता आया है। हालांकि, रिपोर्ट में भारत के हिस्से को जम्मू और कश्मीर दिखाया है, जबकि इससे पहले की कई रिपोर्ट में उसे भारत अधिकृत कश्मीर दर्शाया गया था।  

बता दें कि रिपोर्ट में मुख्यत विदेशी आतंकवादी संगठनों का जिक्र किया गया है। इसमें मुंबई हमलों के मास्टमाइंड हाफिज सईद के आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की खौफनाक कोशिशों को उठाया गया है।लश्कर-ए-तैयबा भारत ही नहीं आजाद जम्मू और कश्मीर और पाकिस्तान का पंजाब भी इसके आतंक से अछूते नहीं है। 

Advertising