भारत बन सकता है ताइवान टेक निर्माताओं के लिए पसंदीदा स्थान : रिपोर्ट

Wednesday, Mar 16, 2022 - 04:31 PM (IST)

ताइपे: ताइवान के तकनीकी निर्माताओं के लिए भारत पसंदीदा गंतव्यों में से एक बन सकता है। यह खुलासा एक  एक रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार ताइवान के कुशल श्रम की विशाल आवश्यकता के चलते दोनों देशों के बीच गहन जुड़ाव हुआ है। भारत और ताइवान 21वीं सदी की शुरुआत से ही अपने संबंधों में तेजी ला रहे हैं। राष्ट्रमंडल पत्रिका की रिपोर्ट में कहा गया है कि ताइवान की न्यू साउथबाउंड पॉलिसी और भारतीय "एक्ट ईस्ट" पहल भारत और ताइवान के बीच जुड़ाव को प्रोत्साहित करने और गहरा करने के लिए मार्गदर्शक सितारों के रूप में काम कर रही है।

 

रिपोर्ट ने विभिन्न क्षेत्रों में निर्माताओं के लिए भारत की उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजनाओं विशेष रूप से सेमीकंडक्टर चिप निर्माण  पर प्रकाश डाला । रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अधिक ताइवानी सेमीकंडक्टर फर्मों को भारत को अपने विनिर्माण भागीदार के रूप में चुनने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।  भारत की सक्रिय इनबाउंड-निवेश रणनीति ने ताइवान पर बहुत ध्यान दिया है।

 

हाल ही में, भारत सरकार ने सेमीकंडक्टर डिजाइन, निर्माण और डिस्प्ले फैब्रिकेशन (फैब) इकाइयों के लिए पीएलआई के रूप में 76,000 करोड़ रुपए (760 बिलियन रुपए) का प्रस्ताव रखा। रिपोर्ट में कहा गया है कि फॉक्सकॉन और विस्ट्रॉन, दो प्रमुख ताइवानी कंपनियों को 2021 में पीएलआई योजना के लिए चुना गया है, और उम्मीद है कि कई और ताइवानी कंपनियों के पास पीएलआई लाभों  लेने के लिए पात्रता होगी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इस तरह के निवेश और व्यापारिक सहयोग की बढ़ती संख्या के साथ, भारत और ताइवान एक एफटीए पर हस्ताक्षर करके इस पारिस्थितिकी तंत्र को सुरक्षित करने की योजना बना रहे हैं। 

 

 

Tanuja

Advertising