मुश्किल वक्त में पाकिस्तान का सहारा बना 'वैक्सीन दूत' भारत, दान करेगा 4.5 करोड़ डोज

Wednesday, Mar 10, 2021 - 09:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: महामारी के इस संकट में वैक्सीन दूत बने भारत ने एक बार दुनिया को साबित कर दिया है, उनके लिए दुश्मनी से बढ़कर इंसानियत है। हमेशा आंख दिखाने वाले पाकिस्तान के लिए भी भारत ने मदद का हाथ बढ़ाया है। कोरोनावायरस की मार झेल रहे पाकिस्तान को भारत 45 मिलियन डोज (साढ़े चार करोड़) वैक्सीन देने वाला है। ये वैक्सीन गावी वैक्सीन समझौते के तहत मुहैया कराई जाएगी जिसे पाकिस्तान के साथ सितंबर 2020 में साइन किया गया था।

इस महीने 16 मिलियन मिलेगी डोज
खबरों की मानें तो इसी महीने करीब 16 मिलियन कोविड वैक्सीन पाकिस्तान तक पहुंच जाएंगे और जून तक 45 मिलियन डोज मिल जाएंगे। पड़ोसी देश  को सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड दी जाएगी। पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्विस के संघीय सचिव आमिर अशरफ ख्वाजा ने बताया कि इस्लामाबाद को मार्च में भारत में निर्मित कोविड-19 वैक्सीन की 4.5 करोड़ खुराक मिलने वाली है। उन्होंने कहा कि अभी पाकिस्तान में फ्रंट लाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन दी जा रही है।


Gavi अलायंस के तहत दी जाएगी वैक्सीन
ख्वाजा ने कहा कि वैक्सीन के ये खुराक Gavi अलायंस के तहत पाकिस्तान को दी जाएगी। ‘वैक्सीन और टीकाकरण के लिए ग्लोबल अलायंस’ (Gavi) सार्वजनिक-निजी वैश्विक स्वास्थ्य भागीदारी है। Gavi की स्थापना साल 2000 में की गयी थी, ताकि दुनिया के गरीब मुल्कों में रहने वाले बच्चों तक वैक्सीन की पहुंच हो सके।  इससे पहले पाकिस्तान ने अपने दोस्त चीन से कोरोना वैक्सीन लेने का फैसला किया था, लेकिन चीनी वैक्सीन कैनसिनो की कीमत पाकिस्तानी मुद्रा में प्रति व्यक्ति करीब 2 हजार रुपए (13 डॉलर) है, जिसे सरकार या लोग वहन नहीं कर पा रहे हैं।


 कई विदेशी देशों की मदद को आगे आया भारत
भारत 65 मुल्कों को कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति कर रहा है। कई विदेशी देशों ने अनुदान के आधार पर वैक्सीन प्राप्त की है, जबकि अन्य मुल्कों ने भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई कीमत के आधार पर वैक्सीन खरीदी है। अब तक पाकिस्तान को छोड़कर भारत के सभी पड़ोसी मुल्कों को वैक्सीन की आपूर्ति की गई है। अफगानिस्तान, मालदीव, नेपाल और बांग्लादेश ने भारत निर्मित वैक्सीन का उपयोग करके अपने वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की।

 

vasudha

Advertising