करतारपुर कॉरिडोर को लेकर Zero point पर मिले भारत-पाक के अधिकारी

Friday, Aug 30, 2019 - 02:14 PM (IST)

इस्‍लामाबादः जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच फिर तनाव चरम पर है। पाकिस्तानी नेता बौखालहट में आए दिन भारत के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं। लेकिन इस तनावपूर्ण स्थिति के बावजूद भारत-पाक के अधिकारियों ने एक बैठक का आयोजन कर सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर के तकनीकी तौर-तरीकों पर चर्चा की।  केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के बाद दोनों देशों के बीच यह पहली बैठक है। अधिकारियों ने बताया कि यह बैठक ‘जीरो प्वाइंट' पर हो रही है।

 

 

 ‘जीरो प्वाइंट' वह बिंदु है, जहां गलियारे का भारतीय हिस्सा और पाकिस्तानी हिस्सा मिलेंगे। इस बैठक में प्रत्येक पक्ष के 15 अधिकारियों का समूह हिस्सा ले रहा है। इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्‍ता मो. फैजल ने बताया था कि दोनों पक्षों के बीच सीमा के नजदीक जीरो पॉइंट पर यह बैठक होगी। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान करतारपुर साहिब गलियारे को पूरा करने को लेकर प्रतिबद्ध है और कॉरिडोर परियोजना का काम जारी रखेंगे।

 

 





बता दें कि यह कॉरिडोर गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के मौके नवंबर में खोला जाना है। करतारपुर साहिब पाकिस्तान में रावी नदी के तट पर भारत के गुरुदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक श्राइन से करीब चार किलोमीटर दूर है। गुरु नानक वहां 18 साल तक रहे थे। यह लाहौर से करीब 120 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में मौजूद है। उल्‍लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा अनुच्‍छेद-370 खत्‍म किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

पाकिस्‍तान इस मसले पर दुनिया के बड़े देशों का समर्थन हासिल करने की कोशिशें कर रहा है लेकिन कोई भी देश उसके साथ आने को तैयार नहीं है। अमेरिका और चीन दोनों देशों ने उससे तनाव कम करने को लेकर कोशिशें करने का निर्देश दे चुके हैं लेकिन पाकिस्‍तान अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार युद्ध की धमकियां दे रहा है। उसने मिसाइल परीक्षण करके और तनाव बढ़ाने की कोशिश की है। हालांकि, भारत उसके उकसावे वाली कोशिशों को कोई तूल नहीं दे रहा है।

Tanuja

Advertising