भारत-म्यांमार की सेना का ‘ऑप्रेशन सनशाइन-2’

Monday, Jun 17, 2019 - 08:56 AM (IST)

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर के क्षेत्रों में भारत और म्यांमार ने उग्रवादी संगठनों पर संयुक्त कार्रवाई की है। दोनों देशों की सेनाओं ने अपनी-अपनी सीमाओं में उग्रवादी ठिकानों को तहस-नहस कर दिया है। कार्रवाई के दौरान भाग रहे उग्रवादियों को पकड़ भी लिया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सेना ने उग्रवादियों के खिलाफ  इस मुहिम को ‘ऑप्रेशन सनशाइन-2’ नाम दिया है। भारतीय सीमा के अंदर इस ऑप्रेशन में इंडियन आर्मी के दो बटालियन के अलावा विशेष सुरक्षा बल, असम राइफल्स के जवान इस सशस्त्र कार्रवाई में शामिल थे। म्यांमार की सेना के 5 ब्रिगेड भी उग्रवादियों के खिलाफ  एक्शन में शामिल रहे।

 ‘ऑप्रेशन सनशाइन-2’ के तहत भारतीय सेना ने करीब 70 से 80 उग्रवादियों को पकड़ा है फिलहाल उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि ऑप्रेशन सनशाइन-2 के तहत एन.एस.सी.एन. के कम से कम 7 से 8 कैम्पों के अलावा उल्फा के.एल.ओ., एन.ई.एफ.टी. के ठिकानों को नष्ट कर दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी सूत्रों ने इस कार्रवाई को बेहद कामयाब बताया है। यह ऑप्रेशन दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी तालमेल से अंजाम दिया गया। अधिकारी ने बताया कि ऑप्रेशन सनशाइन-1 के दौरान दोनों देशों की सेनाओं के बीच पैदा हुए भरोसे की वजह से इस बार मिशन कामयाब रहा है।

इसी साल चलाया था ऑप्रेशन सनशाइन-1
इससे पहले इसी साल 22 से 26 फरवरी के बीच ऑप्रेशन सनशाइन-1 चलाया गया था। उस वक्त भारतीय सेना ने भारतीय क्षेत्र के भीतर संदिग्ध अराकान विद्रोही कैम्पों के खिलाफ कार्रवाई की थी। भारतीय सेना की कार्रवाई के दौरान भाग रहे विद्रोहियों को भी सेना ने धर दबोचा था। 

Anil dev

Advertising