सितंबर में आयोजित होगा इंडिया मोबाइल कांग्रेस

Tuesday, May 30, 2017 - 10:16 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में टेलीकॉम, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में हो रहे विकास और विनिर्माण को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने के उद्देश्य से इस वर्ष सितंबर में राजधानी दिल्ली में तीन दिवसीय पहला इंडिया मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जाएगा।

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को यहां यह घोषणा करते हुए कहा कि वार्सिलोना की वल्र्ड मोबाइल कांग्रेस और चीन के शंघाई की मोबाइल कांग्रेस की तर्ज पर भारत में मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है। दूरसंचार विभाग और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से दूरसंचार कंपनियों के शीर्ष संगठन सीओएआई और के. एंड डी. कम्युनिकेशंस मिलकर इसका आयोजन कर रहे हैं। यह राजधानी के प्रगति मैदान में 27 से 29 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। 

इंडिया मोबाइल कांग्रेस की आवश्यकता महसूस होने के चलते आयोजन
उन्होंने कहा कि देश में जिस तरह से टेलीकॉम, इंटरनेट और प्रौद्योगिकी के स्तर पर विकास हुआ है उसको ध्यान में रखते हुए इंडिया मोबाइल कांग्रेस की आवश्यकता महसूस की जा रही थी और इसी के लिए इसका आयोजन किया जा रहा है जो वार्षिक आयोजन होगा और यह वर्ष आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि दक्षिण एशियाई देशों को इसके जरिए एक मंच उपलब्ध कराया जाएगा जहां दुनिया भर की कंपनियां अपने उत्पाद और प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन कर सकेंगी। सीओएआई के महानिदेशक राजन एस. मैथ्यूज ने कहा कि इसके जरिए इस उद्योग के सभी हितधारकों, आईसीटी के साथ ही इंटरनेट और मोबिलिटी के क्षेत्र में काम करने वालों, ऐप डेवलपरों , इन्नोवेटरों और स्टार्टअप को एक मंच पर लाया जाएगा। 

800 कंपनियां अपने उत्पाद एवं नवाचार को करेंगी प्रदर्शित 
उन्होंने कहा कि इस दौरान मोबाइल निर्माता कंपनियां अपने उत्पाद भी पेश करेंगें। इसमें ब्रिटेन, अमेरिका, स्वीडन, फिनलैंड, जापान , जर्मनी सहित दुनिया के 10 प्रमुख देशों की सरकारों ने अपने यहां की कंपनियों को इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसमें 20 से 30 प्रतिशत विदेशी प्रतिनिधि होंगें। कुल मिलाकर करीब पांच हजार प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगें। 800 कंपनियां अपने उत्पाद एवं नवाचार को प्रदर्शित करेंगी। उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय इस कांग्रेस में दो दिन सिर्फ पंजीकृत प्रतिनिधियों के लिए आरक्षित रहेगा जबकि अंतिम दिन आमंत्रण के जरिए लोगों के भ्रमण के लिए होगा। 

Advertising