भारत- जापान के बीच जल्द होगी टू प्लस टू वार्ता, आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की संभावना

Sunday, Apr 11, 2021 - 11:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत और जापान दोनों देशों के रक्षा तथा विदेश मंत्रियों के बीच इस महीने टू प्लस टू वार्ता के आयोजन की योजना पर काम कर रहे हैं। जापान के लोक प्रसारक एनएचके ने यह जानकारी देते हुए कहा कि संभावना है कि वार्ता के दौरान दोनों देश रक्षा क्षेत्र में संबंधों को और अधिक घनिष्ठ बनाने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में फिर बदले नियम,  मेट्रो और डीटीसी बसों में सफर करने से पहले पढ़ लें गाइडलाइंस

वार्ता में भारत की ओर से विदेश मंत्री एस जयंशकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा जापान की ओर से उनके समकक्ष मोटेगी तोशिमित्सु और किशी नोबुओ हिस्सा लेंगे।  इस सप्ताह के शुरू में क्योडो न्यूज सर्विस ने कहा था कि प्रधानमंत्री सुगा योशिहिदे भी अप्रैल के अंत में भारत यात्रा की योजना बना रहे हैं। यात्रा के दौरान वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

यह भी पढ़ें:​​​​​​​  ‘टीका उत्सव' के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों को सिखाई चार बातें


सरकारी सूत्रों ने क्योडो को बताया कि जापान का उद्देश्य ‘ मुक्त और खुले हिन्द प्रशांत ' के उसके विजन को मजबूती प्रदान करना है। इसके अलावा दोनों प्रधानमंत्रियों की बाहरी अंतरिक्ष , साइबर सुरक्षा , ढांचागत परियोजनाओं और अन्य आर्थिक मुद्दों पर भी बातचीत होने की संभावना है। यह दोनों देशों के बीच दूसरी टू प्लस टू वार्ता होगी । पहली वार्ता दो वर्ष पहले हुई थी। दोनों देश क्वाड का भी हिस्सा हैं जिसमें ये दोनों अमेरिका और आस्ट्रेलिया के साथ शामिल हैं। क्वाड चीन के बढते आर्थिक और सैन्य प्रभाव का मुकाबला करने वाले एक केन्द्र के रूप में उभर रहा है। चारों देशों ने पिछले वर्ष नौसैनिक अभ्यास मालाबार में भी हिस्सा लिया था।

vasudha

Advertising