अमेरिकी रिसर्च रिपोर्ट में मोदी सरकार की जमकर तारीफ, बताया- कैसे 10 साल में भारत ने की खूब तरक्की !

Thursday, Jun 01, 2023 - 12:20 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमेरिका की एक  वैश्विक वित्तीय सेवा फर्म की रिसर्च रिपोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में हुई भारत की बेजोड़ तरक्की की खूब सराहना की गई है। अमेरिका की मॉर्गन स्टेनली  ने अपनी नई रिपोर्ट में प्रधानमंत्री  मोदी नेतृत्व वाली सरकार की जमकर तारीफ करते  कहा है कि 10 साल की छोटी अवधि में भारत ने मैक्रो और मार्केट आउटलुक में पॉजिटिव रिजल्ट के साथ ग्लोबल ऑर्डर में स्थान हासिल किया है।

'इंडिया इक्विटी स्ट्रैटेजी एंड इकोनॉमिक्स: हाउ इंडिया हैज ट्रांसफॉर्मेड इन लेस कम अ डिकेड', नाम की इस रिपोर्ट में जोरदार भविष्यवाणी भी की गई है।  मॉर्गन स्टेनली रिसर्च में कहा गया है कि भारत आने वाले समय में एशियाई देशों में प्रमुख लीडर के रूप में उभरेगा, साथ ही अगले दशक में ग्लोबल डेवलपमेंट का पांचवां हिस्सा होगा ।

मॉर्गन स्टेनली एक वैश्विक वित्तीय सेवा फर्म है, जिसका मुख्यालय अमेरिका के न्यूयॉर्क में है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हम भारत के बारे में विशेष रूप से विदेशी निवेशकों को लेकर संदेह में हैं  क्योंकि वो कहते हैं कि भारत दूसरी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। लेकिन बावजूद इसके पिछले 25 साल में टॉप प्रदर्शन करने वाले शेयरों बाजारों में इसने अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया है। हालांकि, इस तरह का नजरिया उन महत्वपूर्ण बदलावों की अनदेखी करता है जो भारत में हुए हैं, खासकर साल 2014 के बाद।



रिपोर्ट में कहा गया है कि 10 वर्षों में भारत की बेस कॉर्पोरेट टैक्स दर 25 प्रतिशत से नीचे रही है, जबकि 24 मार्च से पहले शुरू होने वाली नई कंपनियों के लिए यह 15 प्रतिशत पर बनी हुई है। बुनियादी ढांचे के विकास के मोर्चे पर रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजमार्गों, ब्रॉडबैंड ग्राहक बेस, नवीकरणीय ऊर्जा और विद्युतीकृत रेलवे मार्ग में महत्वपूर्ण विकास हुआ है.मॉर्गन स्टेनली रिसर्च ने 10 बदलावों को आधार बनाया और कहा कि अभी का भारत 2013 से अलग है।   इन 10 बड़े बदलावों  में शामिल हैं...

  1. सप्लाई साइड पॉलिसी रिफॉर्म्स
  2. फॉर्मलाइजेशन ऑफ इकॉनमी
  3. रियल एस्टेट (रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट) एक्ट
  4. डिजिटलाइजिंग सोशल ट्रांसफर्स
  5. इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्टी कोड
  6. फ्लेक्सिबल इंफ्लेशन टारगेटिंग
  7. एफडीआई पर फोकस
  8. इंडिया 401 (K) मोमेंट
  9. कॉर्पोरेट प्रॉफिट को गवर्नमेंट सपोर्ट
  10. हाई एमएनसी सेंटीमेंट

 

Tanuja

Advertising