भारत ने SCO की बैठक के लिए पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ को भेजा निमंत्रण

Wednesday, Mar 15, 2023 - 06:05 PM (IST)

इस्लामाबाद: भारत ने अगले महीने दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की होने वाली बैठक के लिए पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ को निमंत्रण भेजा है। मीडिया में बुधवार को प्रकाशित खबरों में यह जानकारी दी गई। इस समय भारत के पास एससीओ की अध्यक्षता है जिसमें चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान सदस्य हैं। SCOअध्यक्ष होने के नाते भारत को बैठकों की श्रृंखला की मेजबानी करनी है।

 

राजनयिक सूत्रों ने ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' अखबार को बताया कि भारत सरकार ने मंगलवार को आधिकारिक रूप से पाकिस्तान के विदेश विभाग से निमंत्रण (पत्र) साझा किया। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित खबर की अबतक भारत ने पुष्टि नहीं की है। खबर में दावा किया गया है कि भारत ने इससे पहले पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल को आमंत्रित किया था और SCO विदेश मंत्रियों की बैठक का निमंत्रण भी साझा किया था।

 

खबर के मुताबिक पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश हालांकि, एससीओ मुख्य न्यायाधीश की बैठक में शामिल नहीं हुए और उनकी जगह पर न्यायमूर्ति मुनीब अख्तर ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये हाल में संपन्न उक्त बैठक में हिस्सा लिया। गौरतलब है कि SCO के विदेश मंत्रियों की बैठक मई में गोवा में होनी है जबकि रक्षामंत्रियों की बैठक अप्रैल में नयी दिल्ली में होगी। पाकिस्तान सरकार ने कहा कि उसने अबतक विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी या रक्षामंत्री आसिफ के भारत में होने वाली बैठकों में शामिल होने को लेकर फैसला नहीं लिया गया है।  

Tanuja

Advertising