भारत में "खेल महाशक्ति" बनने की पूरी क्षमता: अनुराग ठाकुर

Sunday, Feb 12, 2023 - 07:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क : केन्‍द्रीय सूचना प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को कहा कि भारत में खेलों की महाशक्ति बनने की पूरी क्षमता है। यहां 'उप्र वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2023' में "उत्तर प्रदेश में खेल क्षेत्र की निवेश क्षमता और एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था में इसकी भूमिका" विषय पर आयोजित सत्र को संबोधित करते हुए ठाकुर ने कहा कि भारत में खेलों की महाशक्ति बनने की पूरी क्षमता है।

यहां जारी एक सरकारी बयान के अनुसार उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का खेलों के प्रति इतना झुकाव है कि वह खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से जानने के साथ उनके परिवार वालों का भी हालचाल लेते हैं। ठाकुर ने कहा ‘‘योगी आदित्यनाथ का उत्तर प्रदेश, जिसने दूसरे राज्यों के ओलंपिक और पैरा-ओलंपिक खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया है, वह प्रधानमंत्री के संकल्प से सिद्धि पहल का अनूठा उदाहरण है।''

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सिर्फ एक खेल को ही नहीं, बल्कि हर खेल को बराबर का प्रोत्साहन मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को एक हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का बनाने के लक्ष्य को हासिल करने में खेलों की अहम भूमिका होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बेटियों का प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ने 2021 में खेलो इंडिया में बैडमिंटन और कुश्ती को आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि हर सांसद आज अपने संसदीय क्षेत्र में खेल महाकुंभ का आयोजन कर रहे हैं।

Parveen Kumar

Advertising