भारत ने श्रीलंका में एंबुलेंस सेवा के लिए 3.3 टन चिकित्सा सहायता दी

Saturday, Jun 04, 2022 - 11:25 AM (IST)

कोलंबो:  भारत ने शुक्रवार को श्रीलंका में सुवा सेरिया एंबुलेंस सेवा को 3.3 टन चिकित्सा आपूर्ति सौंपी। इस सेवा को 2016 में नयी दिल्ली की सहायता से शुरू किया गया था और इसने कोविड-19 के खिलाफ द्वीप राष्ट्र की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, ‘‘श्रीलंका के लोगों से एक और वादा पूरा किया!!! मार्च में अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर को 1990 सुवा सेरिया के समक्ष आ रही दवाओं की कमी की दिक्कत से अवगत कराया गया था। महत्वपूर्ण जीवन रेखा को सुचारू रूप से चलाने में मदद के लिए उच्चायुक्त ने आज 3.3 टन चिकित्सा आपूर्ति सौंपी।''

 

इसने कहा, "यह पिछले दो महीनों में भारत से वितरित 37 करोड़ श्रीलंकाई रुपये से अधिक की चिकित्सा सहायता का हिस्सा है। भारत से उपहार के रूप में एंबुलेंस की शुरुआत के बाद इस सेवा की मदद करके खुशी हो रही है।'' वर्ष 2016 में भारत से 76 लाख डॉलर के अनुदान के साथ सुवा सेरिया एंबुलेंस सेवा शुरू की गई थी। भारत ने इस सेवा के लिए मुफ्त एंबुलेंस भी प्रदान की थीं जो अब श्रीलंका के सभी प्रांतों में चलती हैं और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में इन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

मार्च में श्रीलंका की अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 1990 सुवा सेरिया एंबुलेंस सेवा को देखा था और इसके कार्य तथा उपलब्धियों की प्रशंसा की थी। भारत ने पिछले सप्ताह श्रीलंका के लोगों के लिए 25 टन से अधिक चिकित्सा आपूर्ति और केरोसिन की मानवीय खेप दान में दी थी। इस बीच, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे आवश्यक दवाओं के आयात के लिए कोविड-19 स्वास्थ्य देखभाल और सामाजिक सुरक्षा कोष से 1.8 अरब रुपये का उपयोग करें क्योंकि देश इनकी कमी का सामना कर रहा है।  

Tanuja

Advertising