G20 की बैठक में बोले जयशंकर- यूक्रेन संघर्ष कर रहा ग्लोबल साउथ को प्रभावित

punjabkesari.in Saturday, Mar 04, 2023 - 11:41 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत की G20 देशों की अध्यक्षता में विदेश मंत्रियों की दिल्ली में दो दिवसीय बैठक चल रही है। इन सबके बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने  कहा कि यूक्रेन का मुद्दा ग्लोबल साउथ को प्रभावित कर रहा है। हमारा प्रयास है कि ‘ग्लोबल साउथ’ की आवाज सुनी जाए। उन्होंने कहा कि जी-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में अध्यक्षता सारांश और परिणाम दस्तावेज स्वीकार किये गए। उन्होंने कहा कि जी-20 का परिणाम दस्तावेज प्रमुख चुनौतियों से निपटने के जी-20 के संकल्प को प्रदर्शित करता है। बैठक में अनेक मुद्दों पर सहमति बनी।

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जी-20 के संयुक्त वक्तव्य जारी नहीं कर पाने के संबंध में कहा कि दो पैराग्राफ पर सहमति नहीं बन सकी। G20 की बैठक में संयुक्त वक्तव्य जारी नहीं होने के संबंध में जयशंकर ने कहा कि इस संबंध में अलग-अलग धारणाएं सामने आईं। उन्होंने कहा कि तेल की बढ़ती कीमतें, खाद्यान और उर्वरकों की बढ़ती कीमतें, उर्वरकों की उपलब्धता ग्लोबल साउथ के लिए गंभीर मुद्दे हैं। कुछ देश पहले से ही कर्ज़ से जूझ रहे हैं। इस बैठक में हमने ग्लोबल साउथ की चिंताओं पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने कहा कि भारत एक साल से बहुत दृढ़ता से कह रहा है कि अधिकांश वैश्विक दक्षिण के लिए यह एक बनाने या तोड़ने का मुद्दा है। 

 

विदेश मंत्री ने कहा कि जो देश पहले से ही कर्ज से जूझ रहे हैं और महामारी से प्रभावित हैं, उनके लिए रूस-यूक्रेन संकट के प्रभावों की दस्तक हानिकारक है। उन्होंने कहा कि यह मामला गहरी चिंता का विषय है, इसलिए हमने इन बैठकों का फोकस वैश्विक दक्षिण और कमजोर देशों पर रखा है। जयशंकर ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था या बहुपक्षीय व्यवस्था के भविष्य के बारे में बात करना यथार्थवादी और विश्वसनीय नहीं है यदि आप वास्तव में उन लोगों के मुद्दों को संबोधित करने और उन पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं हैं जिन्हें सबसे ज्यादा जरूरत है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News