भारत-फ्रांस ने यूक्रेन युद्ध को लेकर नया कदम उठाने का लिया फैसला

Thursday, Dec 01, 2022 - 04:55 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फ्रांस के रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू ने 28 नवंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की, ताकि हार्डवेयर प्लेटफॉर्म के संयुक्त डिजाइन, विकास और निर्माण पर ध्यान देने के साथ दोनों देशों के बीच सीबेड-टू-स्पेस सहयोग को गहरा किया जा सके। बैठक दौरान भारत और फ्रांस ने यूक्रेन युद्ध को लेकर नया कदम उठाने का फैसला लिया है। रणनीतिक सांझेदार भारत-फ्रांस ने यूक्रेन युद्ध का अध्ययन करने के लिए  ऑपरेशनल, मिलिट्री-लॉजिस्टिक्स और राजनीतिक सबक पर एक ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप बनाने का फैसला किया है। कार्य समूह में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मंत्रालय से सदस्य होंगे।

 

भारत और फ्रांस ने प्रौद्योगिकी साझा करने और भविष्य में कार्यान्वयन योग्य विचारों के आदान-प्रदान के मामले में साइबर सुरक्षा और अंतरिक्ष के क्षेत्र में तालमेल और सहयोग करने का भी फैसला किया है। पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा निर्देशित भारत-फ्रांस गठबंधन अब विमान के इंजन, लड़ाकू विमानों, लंबी दूरी की पनडुब्बियों और हार्डवेयर के संयुक्त अनुसंधान और विकास के संदर्भ में बात कर रहा है जो भविष्य के युद्ध जीतने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

 

एनएसए डोभाल के साथ बैठक में यह निर्णय लिया गया कि दोनों पक्ष संयुक्त रूप से प्राथमिकता के आधार पर हार्डवेयर परियोजनाओं की पहचान करेंगे और फिर उन्हें “आत्मनिर्भर भारत” पहल के तहत सह-विकसित करेंगे। सैन्य उत्पादों के प्रत्येक डिजाइन, विकास और निर्माण के लिए विशिष्ट समयसीमा निर्धारित की जाएगी ताकि भारतीय सैन्य-नागरिक बाबुडोम के भीतर नौकरशाही लालफीताशाही को समाप्त किया जा सके। उत्पादों में सतह पर और आसमान में समुद्री समय जागरूकता के लिए उप-सतह जागरूकता के लिए मंच शामिल हैं।

 

यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के तरीके पर भारतीय और फ्रांसीसी नेता मोटे तौर पर एक ही पृष्ठ पर हैं। दोनों देशों के विशेषज्ञ समूह चल रहे युद्ध से सबक लेने की कोशिश करेंगे। तथ्य यह है कि यूक्रेन युद्ध ने स्टैंड-ऑफ हथियारों की प्रभावशीलता और गैर-गारंटी को दिखाया है कि प्रदर्शनकारी हथियारों के साथ एक परमाणु शक्ति जमीन पर युद्ध जीतने के लिए पर्याप्त है।

Tanuja

Advertising