FATF की कार्रवाई से पहले भारत ने पाक को किया बेनकाब, कहा- वह आतंकियों को दे रहा है सुरक्षित माहौल

Friday, Oct 23, 2020 - 09:15 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान की औकात दुनिया को दिखा दी है। भारत ने कहा कि पाकिस्तान द्वारा आतंकी संगठनों और मसूद अजहर तथा जकीउर रहमान लखवी जैसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादियों को सुरक्षित वातावरण मुहैया कराना जाना जारी है। 

एफएटीएफ की कार्रवाई जारी 
विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि पाकिस्तान ने, आतंक के वित्त पोषण को रोकने के लिए ‘फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स' (एफएटीएफ) द्वारा निर्देशित 27 कार्रवाई बिंदुओं में से 21 पर ही काम किया है। एफएटीएफ की तीन दिवसीय आनलाइन बैठक बुधवार को शुरू हुई जिसमें वह पाकिस्तान द्वारा आतंकी समूहों के विरुद्ध की गई कार्रवाई की समीक्षा कर रहा है। 

मसूद अजहर को बचा रहा पाकिस्तान 
एफएटीएफ द्वारा पाकिस्तान को काली सूची में डाले जाने की संभावना पर सवाल किये जाने पर श्रीवास्तव ने कहा कि ऐसी कार्रवाई के लिए एफएटीएफ की अपनी प्रक्रिया और नियम हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के छह महत्वपूर्ण बिंदुओं पर कार्य किया जाना अभी बाकी है। प्रवक्ता ने कहा कि सभी जानते हैं कि पाकिस्तान द्वारा आतंकी संगठनों को सुरक्षित माहौल मुहैया कराया जाना जारी है। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा आतंकवादी घोषित किये गए मसूद अजहर, दाऊद इब्राहिम, जकीउर रहमान लखवी इत्यादि के विरुद्ध भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है।

पाकिस्तान ने 3,800 बार किया सीजफायर का उल्लंघन
श्रीवास्तव ने मीडिया के सवालों के जवाब में यह भी बताया कि इस साल पाकिस्तान ने 3,800 बार बिना उकसावे के नागरिक इलाकों में सीजफायर उल्लंघन किया है। इसकी आढ़ में आतंकियों को घुसपैठ करने में मदद की कोशिश की गई है ताकि हथियार पहुंचाए जा सकें। उन्होंने कहा कि ड्रोन और क्वॉडकॉप्टर की मदद से हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी की कोशिश की जा रही है।
 

vasudha

Advertising