भारत ने मेडागास्कर को  दान कीं 15 हजार साइकिलें, PM क्रिश्चियन नत्से ने भी चलाई साइकिल

Tuesday, Aug 16, 2022 - 04:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत नेअपने 76वें स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर  सोमवार को  मेडागास्कर को 15 हजार साइकिलें दान कीं। मेडागास्कर के प्रधानमंत्री क्रिश्चियन नटसे और मेडागास्कर में भारत के राजदूत अभय कुमार ने साइकिल की सवारी करके दोस्ती और एकजुटता का संदेश दिया। इससे पहले 3 जून 2022 को विश्व साइकिल दिवस के मौके पर भारतीय दूतावास ने साइकिल सवारी का आयोजन किया था जिसमें विभिन्न साइकिल क्लबों के 60 से अधिक लोगों ने मेडागास्कर सरकार के प्रतिनिधियों के साथ एक स्वस्थ और पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली जीने के लिए साइकिल चलाने के महत्व को समझाया था।

 

तब राजदूत अभय कुमार ने सभी को पर्यावरण बचाने और स्वयं को फिट रखने के लिए साइकिल चलाने की सलाह दी थी।  इसी दौरान घोषणा की थी कि जल्द ही भारत सरकार मेडागास्कर सरकार को 15 हजार साइकिलें दान करेगी।  बता दें कि भारत के मेडागास्कर से संबंध 18वीं शताब्दी से हैं। दरअसल, 12वीं शताब्दी से लेकर 19वीं शताब्दी तक दोनों देशों में नियमित रूप से व्यापार चलता था। 1954 में अंतरराज्यीय संबंध शुरु हुए ।

 

 स्वतंत्र भारत ने फ्रांसीसी-नियंत्रित मेडागास्कर में अपने वाणिज्य दूतावास बनवाए  जो 1960 को मेडागास्कर स्वतंत्र होने पर दूतावास में तब्दील हो गए। मेडागास्कर में  भारतीय मूल के लगभग 20 हजार लोग रहते हैं  जिनमें 2500 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं। 
  

Tanuja

Advertising