भारत ने चीन द्वारा अरुणाचल में स्थानों का नाम बदलने को किया खारिज, कहा- राज्य एक अभिन्न हिस्सा है और हमेशा रहेगा

Tuesday, Apr 02, 2024 - 12:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत ने चीन द्वारा अरुणाचल में स्थानों का नाम बदलने को खारिज कर दिया है। भारत ने कहा कि आविष्कृत नामों से वास्तविकता नहीं बदलेगी।  चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों के 30 नए नाम जारी करने के बाद, विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को पड़ोसी देश के "मूर्खतापूर्ण प्रयासों" को खारिज कर दिया। एक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि "आविष्कृत नाम" बताने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश "भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, है और हमेशा रहेगा"।

विदेश मंत्रालय की यह टिप्पणी तब आई है जब पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीमावर्ती राज्य की यात्रा के बाद हाल के हफ्तों में चीन ने अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा बढ़ा दिया है। भारत के, “विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि "चीन भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश में स्थानों का नाम बदलने के अपने मूर्खतापूर्ण प्रयासों पर कायम है। हम इस तरह के प्रयासों को दृढ़ता से अस्वीकार करते हैं। मनगढ़ंत नाम निर्दिष्ट करने से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी कि अरुणाचल प्रदेश एक अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है, और हमेशा रहेगा।"

 इससे पहले दिन में, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने भी चीन की आलोचना की और इस बात पर जोर दिया कि इस तरह की कार्रवाइयों से जमीनी हकीकत नहीं बदलती। रिजिजू ने ट्वीट किया, "चीन सभी निराधार दावे कर रहा है, लेकिन इससे जमीनी हकीकत और 'ऐतिहासिक तथ्य' नहीं बदलेंगे। अरुणाचल प्रदेश भारत का एक अभिन्न अंग है, और अरुणाचल प्रदेश के लोग सभी मानकों और परिभाषाओं के अनुसार सर्वोच्च देशभक्त भारतीय हैं।"

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी चीन के ताजा कदम को लेकर उस पर हमला बोला। जयशंकर ने कहा, "अगर आज मैं आपके घर का नाम बदल दूं, तो क्या वह मेरा हो जाएगा? अरुणाचल प्रदेश भारत का राज्य था, है और रहेगा। नाम बदलने से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।"  रिपोर्ट के अनुसार, बेजिंग ने जिन 30 स्थानों का नाम बदला है, उनमें 12 पहाड़, चार नदियाँ, एक झील, एक पहाड़ी दर्रा, 11 आवासीय क्षेत्र और जमीन का एक टुकड़ा शामिल है। चीन द्वारा क्षेत्रों का एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन मानचित्र भी साझा किया गया है।
 

  

Anu Malhotra

Advertising