भारत ने UNSC में यूरोपीय संघ से आतंकवाद  खिलाफ लड़ने व यूक्रेन विवाद सुलझाने का किया आह्वान

Saturday, Jun 18, 2022 - 05:30 PM (IST)

 न्यूयॉर्क: भारत ने संयुक्त राष्ट्र  सुरक्षा परिषद (UNSC) में शुक्रवार को यूरोपीय संघ से आतंकवाद के खिलाफ सामूहिक रूप से लड़ने का आह्वान किया और शांति और सुरक्षा चुनौतियों को हल करने के लिए यूक्रेन संघर्ष को हल करने की आवश्यकता पर जोर दिया।  संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप दूत, आर रवींद्र ने कहा, “आतंकवाद और अन्य नई  उभरती चुनौतियों के खिलाफ हमारी निरंतर लड़ाई में यूरोपीय संघ की महत्वपूर्ण भूमिका है। भारत आतंकवाद निरोधी समिति और 1988 प्रतिबंध समिति का अध्यक्ष है। इस क्षमता में, भारत चाहता है कि यूरोपीय संघ आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई को एक सामूहिक लड़ाई बनाने के लिए अपना समर्थन बढ़ाए और एक "शून्य सहनशीलता" के साथ लड़े ।

 

उन्होंने COVID-19 महामारी और यूक्रेन संघर्ष के वैश्विक प्रभाव पर प्रकाश डाला और संयुक्त राष्ट्र और क्षेत्रीय संगठनों के बीच साझेदारी और संबंधों को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि  “दुनिया को शांति और सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है जो कि COVID-19 महामारी, यूक्रेन संकट और इसके परिणामस्वरूप खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा चुनौतियों से तेज हो गई हैं।  उन्होंने कहा कि  "हमें संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अध्याय 8 के अनुरूप संयुक्त राष्ट्र और क्षेत्रीय संगठनों के बीच साझेदारी को मजबूत करने और संबंधों को बढ़ाने की जरूरत है। हमें अपनी साझा चुनौतियों से पार पाने के लिए अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय सहयोग और एकजुटता को आगे बढ़ाने की जरूरत है ।

 

उन्होंने कहा कि भारत पूरे विश्व को प्रभावित करने वाले संघर्ष को समाप्त करने के लिए यूक्रेन और रूसी संघ के बीच वार्ता को फिर से शुरू करने सहित सभी राजनयिक प्रयासों का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि " रूस-यूक्रेन संघर्ष का क्षेत्रीय और वैश्विक व्यापक  प्रभाव  पड़ रहा है। तेल की बढ़ती कीमतों और खाद्यान्न और उर्वरक की कमी का वैश्विक दक्षिण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। यूरोपीय संघ को कमजोर देशों में रहने वाले लोगों के दैनिक जीवन में यूक्रेन संकट के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने में अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। उप दूत ने यह भी कहा कि भारत और यूरोपीय संघ बहुध्रुवीय दुनिया में सुरक्षा समृद्धि और सतत विकास सुनिश्चित करने में एक साझा हित साझा करते हैं।

Tanuja

Advertising