डाक्टर बना फरिश्ता,  3 मिनट में बचाई मां-बच्चे की जान

Tuesday, Jan 30, 2018 - 06:21 PM (IST)

 वॉशिंगटनः डॉक्टर को फरिश्ता कहा जाता है, क्योंकि वे अपने हुनर और काबलियत के दम पर न सिर्फ  किसी भी जगह पर  लोगों की जान बचा लेते हैं । एेसा ही एक मामला  सामने आया है नई दिल्ली से अमरीका जा रही फ्लाइट में  जब विमान 35000 फुट की ऊंचाई पर एक महिला यात्री को लेबर पेन शुरू हो गया।  मुसीबत की इस घड़ी में एक सहयात्री डॉक्टर ने अपना फर्ज निभाते महिला की  प्रसव में मदद कर 3 मिनट में मां और बच्चे दोनों की जान बचा ली।

दरअसल, 17 दिसंबर को डॉक्टर सिज हेमल पैरिस से अपने दोस्त की शादी में शामिल होकर अमरीका लौट रहे थे।उसी विमान में टोयिन ओगुंडिप नाम की एक महिला यात्री भी सफर कर रही थी।सफर के दौरान ही महिला यात्री को दर्द हुआ और उसने मदद के लिए असिस्टेंस को बुलाना चाहा तभी महिला की परेशानी देख डॉक्टर सिज के साथ बैठे एक यात्री ने उनसे मदद के लिए कहा।

डॉ सिज हेमल ने एक प्रेस रीलिज जारी कर बताया है कि महिला की हालत ठीक नहीं थी। उसके पास अपने बच्चे को जन्म देने के लिए 10 मिनट से ज्यादा का वक्त नहीं था. विमान की इमरजेंसी लैंडिंग के लिए अमरीकी आर्मी एयर बेस तक पहुंचने में कम से कम दो घंटे का वक्त लगना तय था।

डॉ सिज का कहना है कि वक्त बीतता जा रहा था, 7 मिनट बीत जाने के बाद अब महिला के पास 3 से 4 मिनट का वक्त बचा था। ऐसे में उन्होंने हवा में ही बच्चे को जन्म देने की तरकीब सोची, जो कामयाब रही. डॉ सिज की कोशिश के बाद महिसा बड़ी आसानी से अपने बच्चे को जन्म देने में कामयाब रही। महिला ने बेटे को जन्म दिया है।


 

Advertising