देश को जल्द मिलेगी नाक से दी जाने वाली वैक्सीन, भारत बायोटेक कंपनी को मिली ट्रायल की मंजूरी

Friday, Apr 02, 2021 - 11:56 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत को जल्द ही नाक से दिए जाने वाला कोरोना टीका मिल सकता है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की विशेषज्ञ समिति ने हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी के नाक से दिए जाने वाले टीके के पहले चरण के परीक्षण को मंजूरी दे दी है। अभी यह पहला चरण सिर्फ ट्रायल होगा और इसके परिणाम आने के बाद ही अगले चरण को मंजूरी मिलेगी। भारत बायोटेक कंपनी के मुताबिक देश के चार राज्यों- महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु और तेलंगाना में वैक्सीन पर परीक्षण किया जाएगा। अभी तक दिल्ली एम्स में यह परीक्षण होने वाला था, लेकिन कंपनी की ओर से क्लीनिकल रजिस्ट्री ऑफ इंडिया में दर्ज आवेदन के अनुसार दिल्ली एम्स में यह परीक्षण नहीं किया जाएगा। 

इस उम्र के लोगों पर होगा ट्रायल
नाक से दी जाने वाली वैक्सीन का ट्रायल 18 से लेकर 60 साल की उम्र के 175 लोगों को परीक्षण में शामिल किया जाएगा। इस बाद तीन अलग-अलग ग्रुप बनाए जाएंगे। दो ग्रुप में 70-70 और तीसरे ग्रुप में 35 लोगों को रखा जाएगा। पहले ग्रुप में शामिल लोगों को एकल डोज दिया जाएगा। जबकि दूसरे ग्रुप के लोगों को प्लेसबो भी दिया जाएगा। जबकि तीसरे समूह को सिर्फ प्लेसबो ही दिया जाएगा। तीनों ग्रुपों की  आपसी तुलना भी की जाएगी और उन पर हो रहे असर पर ध्यान रखा जाएगा। विशेषज्ञों के मुताबिक नाक से दी जाने वाली वैक्सीन का सबसे ज्यादा लाभ बच्चों को होगा। हालांकि अभी 18 साल से कम के उम्र के बच्चों को ट्रायल में शामिल नहीं किया गया है। 

बता दें कि अभी देश में कोवैक्सीन और कोविडशील्ड की डोज लोगों को दी जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अगले कुछ दिन में रोजाना 50-50 लाख लोगों को वैक्सीन दी जाने की तैयारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि छुट्टी वाले दिन भी लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से पहले हार्ड इम्यूनिटी बढ़ाने पर काम करना बेहद जरूरी है।

Seema Sharma

Advertising