1 जून से शुरू होगी भारत-बंग्लादेश के बीच ट्रेन सेवा, कोरोना के कारण 2 साल से थी बंद

punjabkesari.in Wednesday, May 18, 2022 - 03:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत-बंग्लादेश (India-Bangladesh) के बीच कोरोना के कारण दो सालों से बंद ट्रेन सेवा अंतत: एक जून से शुरू हो जाएगी। इसके अलावा, ढाका-कोलकाता मार्ग पर भी इसी दिन से तीन ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। बंग्लादेश के रेलवे मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव अगले महीने बंगलादेश का दौरा करने वाले हैं। उनके इस दौरे के दौरान दो देशों के बीच मैत्री एक्सप्रेस, बंधन एक्सप्रेस और न्यू जलपाईगुड़ी-ढाका मिताली एक्सप्रेस का परिचालन फिर शुरू किया जाएगा।

 

कोरोना से पहले मैत्री एक्सप्रेस का परिचालन ढाका-कोलकाता मार्ग पर एक हफ्ते में पांच दिन होता था, जबकि खुलना-कोलकाता मार्ग पर बंधन एक्सप्रेस का परिचालन ट्रेन के शुरू होने के बाद दो हफ्ते तक लगातार हुआ लेकिन कोरोना के कारण सभी ट्रेनों का परिचालन अभी बंद है।

 

बता दें कि जब इन दो ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया, तब भारत और बंग्लादेश ने इसके लिए एक-एक रैक प्रदान किया था। भारत ने हाल ही में दोनों देशों के बीच परिचालन के लिए शुरू हुई मिताली एक्सप्रेस को रैक प्रदान किया है। बंग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2021 में ढाका न्यू-जलपाईगुड़ी ट्रेन को संयुक्त रूप से परिचालन शुरू किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News