ढाका में भारत और बांग्लादेश के सीमा सुरक्षा बलों में मीटिंग, सीमा पार अपराधों की रोकथाम पर हुई चर्चा

Sunday, Mar 10, 2024 - 01:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. भारत और बांग्लादेश के सीमा सुरक्षा बलों ने ढाका में 5-9 मार्च तक महानिदेशक स्तरीय समन्वय सम्मेलन आयोजित किया और सीमा पार अपराधों की रोकथाम और सीमा बुनियादी ढांचे के निर्माण पर चर्चा की। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने किया, जबकि बांग्लादेश प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के महानिदेशक मेजर जनरल मोहम्मद अशरफुज्जमां सिद्दीकी ने किया।


भारत और बांग्लादेश के बीच महानिदेशक स्तर की वार्ता हर साल दो बार आयोजित की जाती है - एक बार भारत में और एक बार बांग्लादेश में। भारत और बांग्लादेश एक सभ्यतागत विरासत और कई कारकों को साझा करते हैं, जो वस्तुतः बातचीत के पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करते हैं जो पड़ोसियों के लिए संभव है। दोनों देशों के सीमा रक्षक बलों ने मजबूत प्रणालियाँ स्थापित की हैं, जिसके माध्यम से सीमा सुरक्षा और सीमा प्रबंधन में सहयोग सुनिश्चित किया जाता है।


बीएसएफ के प्रवक्ता ने कहा कि बैठक के दौरान दोनों पक्ष मानव तस्करी के पीड़ितों की सहायता और पुनर्वास की सुविधा प्रदान करने पर भी सहमत हुए। मानव तस्करों की रियल टाइम जानकारी और जांच रिपोर्टों को आगे बढ़ाने और साझा करने पर भी सहमत हुए हैं।

Parminder Kaur

Advertising