भारत-बांग्लादेश मिलकर कर रहे जाली करंसी चलाने वाले पाक ISI सिंडिकेट के खिलाफ काम

Wednesday, Apr 27, 2022 - 11:43 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जाली भारतीय करंसी नोट (FICN) नेटवर्क को ट्रैक करने और उस पर अंकुश लगाने के लिए भारत -बांग्लादेश   साथ मिलकर सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) बांग्लादेशी अधिकारियों के साथ पाकिस्तान के ISI समर्थित सिंडिकेट द्वारा चलाए जा रहे इस जाली करंसी नेटवर्क को खत्म करने के लिए तेजी से जांच कर रही है।

 

बांग्लादेश में नकली नोटों की हालिया बरामदगी ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI को भारतीय सीमाओं के अंदर नकली नोटों का नेटवर्क चलाने में शामिल होने का खुलासा किया है। बांग्लादेश लाइव न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार ISI के अलावा कुछ अंतरराष्ट्रीय आपराधिक गिरोह भी तस्करी को अंजाम देने में शामिल हैं। नवंबर 2021 में, ढाका पुलिस ने दो बांग्लादेशी नागरिकों, फातिमा अख्तर और शेख मोहम्मद अबू तालाब को FICN की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया और 7.35 करोड़ की एक खेप बरामद की थी। ये नेटवर्क बांग्लादेश में अपने ठिकानों का इस्तेमाल करते हुए भारत में नकली मुद्राओं की तस्करी कर रहा था।

 

इसी तरह की एक और घटना फरवरी 2022 में सामने आई जब ढाका पुलिस ने बड़ी मात्रा में FICN से भरे कुछ बोरे जब्त किए और रैकेट में शामिल होने के संदेह में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया। बांग्लादेश लाइव न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जांच करने पर पाया गया कि गिरफ्तार व्यक्ति अंतर्राष्ट्रीय FICN  सिंडिकेट का हिस्सा थे, जिसे पाक ISI द्वारा निर्देशित और नियंत्रित किया जा रहा था।ये नेटवर्क  बांग्लादेश, भारत, नेपाल, श्रीलंका और यूएई सहित कम से कम सात देशों में काम कर रहा था।

Tanuja

Advertising