भारत-बांग्लादेश सीमा वार्ता दिल्ली में रविवार से होगी शुरू, इन मुद्दों पर की जाएगी चर्चा

punjabkesari.in Saturday, Jun 10, 2023 - 09:41 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत और बांग्लादेश अपने सीमा प्रहरी बलों की 11 जून से दिल्ली में चार दिवसीय वार्ता आयोजित करेंगे। इस दौरान दोनों पक्ष सीमा के आर-पार होने वाले अपराधों और बेहतर तालमेल से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। 

बीजीबी का 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज पहुंचा दिल्ली 
अधिकारियों ने बताया कि बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) का 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शनिवार को दिल्ली पहुंचा। इसका नेतृत्व बीजीबी के महानिदेशक मेजर जनरल एकेएम नज्मुल हसन कर रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक सुजय लाल थाओसेन और बल के वरिष्ठ अधिकारियों ने हवाई अड्डा पर बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल की अगवानी की। दोनों पक्ष की चार दिवसीय वार्ता 14 जून को दक्षिण पश्चिम दिल्ली के छावला इलाके में स्थित बीएसएफ शिविर में संपन्न होगी। 

अधिकारियों ने कहा, ‘‘इसका आयोजन सीमा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने और दोनों सीमा प्रहरी बलों के बीच बेहतर समन्वय के लिए किया जा रहा है।'' बीएसएफ के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘इस बारे में चर्चा की जाएगी कि सीमा के आर-पार होने वाले अपराधों पर संयुक्त रूप से कैसे रोक लगाई जाए और दोनों सीमा प्रहरी बलों के बीच समय पर सूचना कैसे साझा की जाए।'' 

प्रवक्ता ने कहा कि विकासात्मक एवं संरचनात्मक कार्यों, समन्वित सीमा प्रबंध योजना और विश्वास बहाली उपायों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संयुक्त प्रयास किए जाएंगे। वार्ता का यह 53वां संस्करण है और पिछली बार इस तरह की बैठक बीते वर्ष जुलाई में आयोजित की गई थी, जब बीएसएफ प्रतिनिधिमंडल ने ढाका की यात्रा की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News