चीन को टक्कर की तैयारी: भारत-रूस में 40 हजार करोड़ की मिसाइल डील पक्की

Monday, May 28, 2018 - 12:25 PM (IST)

मॉस्को:  चीन को टक्कर देने के लिए भारत ने  4000 किलोमीटर लंबी चीन-भारत सीमा पर अपनी वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए रूस के साथ लंबी दूरी की मिसाइल प्रणालियां खरीदने की डील पक्की कर ली है।  भारत की रूस से एस-400 ट्रंफ हवाई रक्षा प्रणाली की खरीद संबंधी बातचीत पूरी हो गई है। यह सौदा करीब 40,000 करोड़ रुपए में तय हुआ है।

इस सौदे की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि अब दोनों देश अमरीका के कानून के प्रावधानों से बचने के तरीके तलाश रहे हैं। इन प्रावधानों के अनुसार रूस के रक्षा अथवा खुफिया प्रतिष्ठानों से लेन-देन करने वाले देशों और कंपनियों को दंड देने की बात कही गई है। बातचीत में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि मिसाइल खरीद के लिए बातचीत पूरी हो चुकी है। वित्तीय पक्ष पर बातचीत को अंतिम रूप दे दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के बीच अक्तूबर में होने वाले वार्षिक शिखर सम्मेलन से पहले की जा सकती है। एस-400 मिसाइल एस-300 का उन्नत संस्करण है । यह मिसाइल प्रणाली रूस में साल 2007 से सेवा में है जो 4000 किमी रेंज में एयरक्रॉफ्ट, विमान व ड्रोंस नष्ट करने में सक्षम है। 
 

Tanuja

Advertising