सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत और कोरिया ने समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

Tuesday, Apr 02, 2024 - 05:13 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. भारत और कोरिया ने सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए  इस सप्ताह की शुरुआत में सांस्कृतिक और कलात्मक आदान-प्रदान के लिए कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत (केसीसीआई) और एशियाई कला प्रबंधन संघ (एएएमए) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 


हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन मुख्य रूप से कला और संस्कृति से संबंधित भविष्य-उन्मुख मैत्रीपूर्ण सहयोग पर केंद्रित होगा, जो कोरिया और भारत के बीच सांस्कृतिक और कलात्मक आदान-प्रदान के माध्यम से साझा विकास की आवश्यकता को पहचानेगा।


एशियन आर्ट्स मैनेजमेंट एसोसिएशन (एएएमए) के सीईओ पार्क चुल-ही का कहना है कि हाल के वर्षों में भारत के सांस्कृतिक परिदृश्य ने कोरियाई दर्शकों को योग, भारतीय भोजन और स्थानीय त्यौहारों से आकर्षित किया है, जो कोरिया में लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं और भारतीय संस्कृति को कोरिया में स्वीकार किया गया है। इसने संबंध बनाने में 'चिकनाई तेल' के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।


पार्क ने आगे कहा- भारतीय संस्कृति को कोरिया में एक समृद्ध और गहरी आध्यात्मिक संस्कृति के रूप में पेश और स्वीकार किया गया है। योग के बारे में बताने की जरूरत नहीं है, लेकिन अन्य भारतीय संस्कृति और इसकी सामग्री जैसे भोजन, स्थानीय त्योहार, समूह नृत्य और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों ने कोरिया में इसकी रुचि और लोकप्रियता बढ़ा दी है। कला और संस्कृति ने दो देशों के बीच संबंधों में राजनीति और कूटनीति जैसे हार्डवेयर के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 


इस समझौते के माध्यम से दोनों संगठन कोरिया-भारत समकालीन कला विनिमय प्रदर्शनी, एशिया कला मंच, एशिया बिएननेल, कोरिया-भारत कला जैसे विभिन्न सामग्रियों और प्लेटफार्मों के माध्यम से कोरिया और भारत के बीच एक सांस्कृतिक और कलात्मक नेटवर्क बनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाएंगे।

Parminder Kaur

Advertising