भारत और ब्रिटेन के सैनिक करेंगे युद्धाभ्यास

Saturday, Nov 25, 2017 - 07:22 PM (IST)

नई दिल्ली : भारत और ब्रिटेन के सैनिक राजस्थान की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में लगभग दो सप्ताह तक संयुक्त युद्धाभ्यास ‘अजेय वारियर 2017’ में एक - दूसरे के युद्ध कौशल से रूबरू होंगे। सेना के प्रवक्ता के अनुसार दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग का पुराना इतिहास रहा है और ‘अजेय वारियर’ युद्धाभ्यास तीसरी बार हो रहा है जो एक दिसंबर से 14 दिसंबर तक चलेगा। इस श्रंखला का पहला अभ्यास वर्ष 2013 में बेलगाम में और दूसरा युद्ध अभ्यास वर्ष 2015 में ब्रिटेन में हुआ था।

इस बार सेना की इकाई 20 राजपूताना राइफल्स और ब्रिटिश सेना की प्रथम बटालियन रॉयल एंग्लिकन रेजिमेंट इसमें हिस्सा लेंगे। दोनों देशों से करीब 120 सैन्य कर्मी इस युद्धाभ्यास में शामिल होंगे। इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी सहयोग एवं समन्वय को बढ़ाना है।

दोनों सेनाएं एक दूसरे के अनुभव से सीखेंगी और सैनिक अपने अनुभव साझा करेंगे। सेना की 20 राजपूताना राइफल्स को आतंकवाद रोधी अभियानों और जम्मू कश्मीर में विशेष अभियानों का अनुभव है वही प्रथम बटालियन रॉयल एंग्लिकन रेजिमेंट को अफगानिस्तान और इराक में युद्ध कौशल का अनुभव है।

दोनों सेनाओं की इकाइयों ने इस युद्ध अभ्यास के लिए व्यापक तैयारियां की हैं जिससे वह एक दूसरे को बेहतर समझ सकें और एक दूसरे के अनुभवों का फायदा उठा सकें। 

Advertising