भारत, अफगानिस्तान ने आतंकवादियों के पनाहगार को खत्म करने की अपील की

Friday, Sep 29, 2017 - 11:39 PM (IST)

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भारतीय नेताओं के साथ वार्ता में आतंकवाद से प्रभावी तरीके से लडऩे पर जोर दिया और कहा कि क्षेत्र में आतंकवादियों के पनाहगार को खत्म करने की आवश्यकता है।  

 

अब्दुल्ला कल यहां पहुंचे जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘‘भारत और अफगानिस्तान ने अफगानिस्तान में आतंकवाद और हिंसा के अनवरत कृत्यों की ङ्क्षनदा की जिसमें हाल में काबुल हवाई अड्डे पर हमला भी शामिल था जिस कारण अब्दुल्ला की भारत यात्रा में विलंब हुआ।’’  उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगार को खत्म करने की जरूरत पर जोर दिया। कुमार ने कहा कि दोनों पक्षों ने हाल के द्विपक्षीय संबंधों का आकलन किया जिसकी अध्यक्षता दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने की।

 

भारत ने घोषणा की थी कि वह अफगानिस्तान में 116 विकास परियोजनाओं को लागू करेगा। कुमार ने कहा कि वार्ता में भारतीय नेतृत्व ने अफगानिस्तान में स्थिरता, सुरक्षा, शांति, एकता और लोकतंत्र तथा समृद्धि के प्रति हरसंभव सहयोग करने की प्रतिबद्धता जताई।  मुख्य कार्यकारी और प्रधानमंत्री के बीच बैठक में तकनीकी सहयोग और पुलिस प्रशिक्षण तथा विकास पर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुआ। 

 

उन्होंने कहा कि वार्ता में वाणिज्य और आॢथक सहयोग पर भी चर्चा हुई और दोनों पक्षों ने बेहतर संपर्क पर बल दिया गया। कुमार ने कहा कि अफगानिस्तान को भारत में दिसम्बर 2017 में होने वाले अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।  

Advertising