लाल किले पर PM मोदी ने तोड़ा प्रोटोकॉल

Tuesday, Aug 15, 2017 - 05:41 PM (IST)

नई दिल्ली: आजादी की 70वीं सालगिरह मनाने के लिए ऐतिहासिक लाल किले पर इक्ट्टा हुए बच्चों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए मची होड़ ने मोदी का मन मोह लिया। लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन के बाद मोदी उनका अभिवादन कर रहे बच्चों से मिलने उनके बीच चले गए।   
प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर बच्चों में उनसे मिलने के लिए ऐसी होड़ मची कि बच्चे आपस में धक्कामुक्की तक करने लगे। मोदी यह नजारा देख खासे अभिभूत हुए मोदी लगभग 56 मिनट के अपने संबोधन के बाद समारोह स्थल पर मौजूद जनसमूह का हाथ हिलाकर अभिवादन करते हुए वहां से वापसी के लिये रवाना होने लगे, तभी बच्चों के हुजूम से आती आवाजें सुनकर वह बीच रास्ते से ही सुरक्षा घेरा तोड़ कर बच्चों के बीच चले गये।  

पीएम को अपने बीच पाकर बच्चों में उनसे हाथ मिलाने की होड़ मच गयी। मोदी से मिलने के बाद खुशी से सातवें आसमान पर महसूस कर रही छात्रा खुशी शर्मा ने बताया कि पीएम ने सभी बच्चों से कहा कि ‘‘हम लड़कियों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिये।’’ इसी तरह 12 साल की मुस्कान को भी मोदी से मिलने के बाद यकीन ही नहीं हो पा रहा था कि वह देश के प्रधानमंत्री से मिली है। 

मुस्कान ने बताया कि ‘‘हम स्वतंत्रता दिवस के आयोजन में शिरकत के लिए सुबह चार बजे लाल किला पहुंच गए थे और कार्यक्रम खत्म होते होते बहुत थकान महसूस कर रहे थे लेकिन पीएम से मिलने के बाद सारी थकान और सुस्ती गायब हो गयी।’’  

रंग बिरंगे कपड़ों में सजे स्कूली बच्चों ने अपनी रंगारंग प्रस्तुतियों से सबका मन मोह लिया। बच्चों ने आयोजन स्थल पर इस तरह बैठाया गया था जिससे दूर से देखने पर ‘‘भारत’’ शब्द की छवि बन रही थी। आज जन्माष्टमी के पर्व को देखते हुये कुछ बच्चे समारोह में कृष्ण की वेशभूषा में भी मौजूद थे।  
 

Advertising