स्वतंत्रता दिवस: पहली लाइन में बैठे दिखे राहुल, गणतंत्र दिवस पर पीछे मिली थी जगह

Wednesday, Aug 15, 2018 - 08:46 AM (IST)

नई दिल्ली: देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज लालकिले पर आयोजित मुख्य समारोह में राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं, सरकार के मंत्रियों, सेना के शीर्ष अधिकारियों, राजनयिकों और दूसरे क्षेत्रों के प्रमुख लोगों ने शिकरत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लालकिले की प्राचीर से संबोधन के दौरान पहली पंक्ति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी तथा कुछ अन्य वरिष्ठ नेता एवं मंत्री नजर आए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप राज्यपाल अनिल बैजल, सेना के तीनों अंगों के प्रमुख तथा विभिन्न देशों के राजनयिक मौजूद थे।

बड़ी संख्या में आम लोग भी इस समारोह के साक्षी बने। बच्चों में खासा उत्साह देखा गया। स्वतंत्रता दिवस तथा लाल किले पर मुख्य आयोजन को देखते हुए दिल्ली में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए। दिल्ली के सभी प्रवेश मार्गों पर पुलिस और सुरक्षा बलों की तैनाती के बीच प्रत्येक वाहन पर नजर रखी जा रही है। उल्लेखनीय है कि इसी साल गणतंत्र दिवस (26 जनवरी, 2018) के समारोह में राजपथ पर राहुल गांधी को अगली पंक्ति में जगह नहीं मिली थी, जिसकी काफी चर्चा हुई थी।

राहुल को विशेष मेहमानों की पहली पंक्ति में जगह नहीं मिलने को कांग्रेस ने मुद्दा बनाया था। कांग्रेस ने इसे परंपराओं को दरकिनार कर पहले चौथी और फिर छठी पंक्ति में राहुल गांधी को जगह देने पर ऐतराज जताया था।

Seema Sharma

Advertising