बढ़ता जा रहा है परिसीमन आयोग की ड्राफ्ट रिपोर्ट के खिलाफ जनाक्रोश

Thursday, Feb 10, 2022 - 11:59 AM (IST)

साम्बा (संजीव): परिसीमन आयोग की ड्राफ्ट रिपोर्ट के खिलाफ जनाक्रोश बढ़ता जा रहा है। अपनी पार्टी ने आरोप लगाया है कि एक राजनीतिक दल को फायदा पहुंचाने के लिए एसी रूम में बैठ कर आयोग ने यह रिपोर्ट तैयार की है। अपनी पार्टी के प्रांतीय अध्यक्ष और पूर्व मंत्री मनजीत सिंह ने जमीनी स्तर पर लोगों से परामर्श किए बिना लोगों की आकांक्षा के खिलाफ मसौदा रिपोर्ट तैयार करने के लिए परिसीमन आयोग की आलोचना की है।


    मंजीत ने कहा कि जम्मू के हर क्षेत्र और हर जिले के लोगों के खिलाफ यह रिपोर्ट जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने पर अपना प्रभुत्व सुनिश्चित करने के लिए एक राजनीतिक दल के हित को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है।  वह साम्बा में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आयोग के सदस्यों ने अपनी रिपोर्ट का मसौदा तैयार करने से पहले पता नहीं किससे सलाह ली है, जिसमें न तो जनसंख्या अनुपात का ध्यान रखा गया है और अन्य कारकों का। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर हमेशा नौकरशाही के वर्चस्व का शिकार रहा है जो सत्ताधारी राजनीतिक दल के निर्देशों और इच्छाओं पर काम करता है।

 

आयोग की मसौदा रिपोर्ट से लोग ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं, जिसे वापस लेने की आवश्यकता है और अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने से पहले आयोग के सदस्यों द्वारा फिर से एक गंभीर परामर्श लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि आयोग और एक राजनीतिक दल द्वारा जम्मू-कश्मीर में सत्ता हासिल करने और उनके लिए उपयुक्त सरकार को बहाल करने की लालसा में जनहित से समझौता किया गया है जो स्वीकार्य नहीं है।

 


    मंजीत ने कहा कि अपनी पार्टी किसी भी तरह की अलोकतांत्रिक गतिविधियों के खिलाफ हैं। पार्टी राज्य का दर्जा बहाल करने और विधानसभा चुनाव कराने की मांग कर रही है क्योंकि पिछले कई सालों से लोकतांत्रिक व्यवस्था का कोई अस्तित्व नहीं है और इसने लोगों को मुश्किल में डाल दिया है। सरकार का लोगों से कोई संबंध नहीं है और नौकरशाही जनता की शिकायतों पर ध्यान दिए बिना पूरे अहंकार के साथ काम कर रही है।

 

उन्होंने चेतावनी दी कि इस तरह का रवैया समाज के सामाजिक ताने-बाने को नष्ट कर देगा और जम्मू-कश्मीर में लोकतांत्रिक ढांचे के मूल लोकाचार को चोट पहुंचाएगा, जिस पर सरकार को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि समाज का हर वर्ग मसौदा रिपोर्ट से नाराज है जिसने उन्हें प्रतिनिधित्व के बिना छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि अपनी पार्टी जम्मू में नेताओं के साथ चर्चा कर रहे हैं क्योंकि मसौदा रिपोर्ट का विरोध करने के लिए हर कोई एकमत है और तदनुसार भविष्य की कार्रवाई का फैसला किया जाएगा।

Monika Jamwal

Advertising