कोचिंग संस्थान पर आयकर विभाग का छापा,150 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

Saturday, Oct 12, 2019 - 06:33 PM (IST)

नई दिल्ली :आयकर विभाग ने कोचिंग संस्थानों का संचालन करने वाले तमिलनाडु के नमक्कल स्थित एक कारोबारी समूह के यहां छापेमारी की है जिसमें 30 करोड़ रुपए नकद बरामद किए गए हैं और 150 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता चला है। जांच अभी जारी है। विभाग ने शनिवार को जारी बयान में यह जानकारी देते हुए कहा कि यह समूह शैक्षिक संस्थानों और एनईईटी जैसेस प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग संस्थानों का संचालन करता है। 

विभाग ने समूह के प्रवर्तकों के आवासीय परिसरों के साथ ही नमक्कल, पेरूनदुरई, करूर और चेन्नई सहित कुल मिलाकर 17 स्थानों पर शुक्रवार को छापेमारी की। समूूह द्वारा संचालित एक प्रमुख स्कूल के सभागार में स्थित एक आलमारी में से 30 करोड़ रुपए बरामद किए गए हैं। अचल संपत्ति की खरीद को निजी निवेश दिखाने के लिए अघोषित रसीद उपयोग किए गए और उस संपत्ति को अन्य शहरों में कारोबार विस्तार के लिए दीर्घकालिक लीज पर दिया गया। 

जांच के दौरान यह भी पाया गया कि भारी भरकम वेतन पर फैकल्टी रखे गए और कोचिंग संस्थानों में उनको पदस्थ किया गया तथा उन्हें बगैर हिसाब किताब के भुगतान किए गए। प्रारंभिक जांच में समूह के 150 करोड़ रुपए की अघोषित आय का पता चला है। जांच अभी जारी है। जांच में भी पता चला है कि समूह के कर्मचारियों के नाम पर बैंकों में लॉकर में नकदी रखे गए जिसका उपयोग बेनामी या ऋणदाता के तौर पर किया जाता था। 

shukdev

Advertising