इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पश्चिम बंगाल में कारोबारी के यहां की छापेमारी, 40 करोड़ के कालेधन की पकड़ी चोरी

Tuesday, May 16, 2023 - 07:48 PM (IST)

नई दिल्लीः आयकर विभाग ने पश्चिम बंगाल के समूह के परिसरों पर छापेमारी में 40 करोड़ रुपये से अधिक के काले धन का पता लगाया है। समूह का नियंत्रण राजनीतिक पृष्ठभूमि से जुड़े व्यक्ति के पास है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मंगलवार को कहा कि हाल में की गई इस तलाशी कार्रवाई में 2.73 करोड़ रुपये की नकद राशि और आभूषण जब्त किये गये हैं।

कर अधिकारियों के अनुसार, समूह अपनी आय को छिपा रहा था और खाद्य तेलों और डीओआरबी (चावल भूसी तेल खली) की नकदी बिक्री कर रहा था और इसका कोई हिसाब नहीं था। सीबीडीटी ने बयान में कहा, ‘‘तलाशी के दौरान कई ऐसे मामले मिलें, जहां समूह ने बही-खाते में लेन-देन को नहीं दिखाया था।'' बयान में यह नहीं बताया गया कि ये छापे कब मारे गएथे। समूह का नाम भी नहीं बताया गया है। यह समूह खाद्य चावल भूसी तेल, सरसों के तेल, डीओआरबी, विभिन्न प्रकार के रसायनों और रियल एस्टेट समेत अन्य कारोबार से जुड़ा है।

बयान के अनुसार, तलाशी अभियान में समूह के करीबी सहयोगी समेत पश्चिम बंगाल में उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर, मालदा, कोलकाता, सिलीगुड़ी और असम में गुवाहाटी तथा आसपास के क्षेत्रों में फैले 23 परिसर को शामिल किया गया। मामले की आगे की जांच जारी है।

Yaspal

Advertising