दिल्ली में दुनिया के सबसे बड़े Covid Care Center का उद्घाटन, फुटबॉल के 20 मैदानों जैसा है आकार

Sunday, Jul 05, 2020 - 01:20 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली में रविवार को दुनिया के सबसे बड़े कोरोना केयर सेंटर शुभारंभ हो गय। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 10,000 बिस्तर वाले सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र (Covid Care Center) का आज उद्घाटन किया, यह दुनिया में अपनी तरह का ‘‘सबसे बड़ा’’ केंद्र है। कोविड केयर सेंटर को छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बनाया गया है। यह केयर सेंटर मामूली या बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस मरीजों के लिए है। यहां उन मरीजों को रखा जाएगा जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं है लेकिन उनके घर पर आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं है। उद्घाटन के बाद उपराज्यपाल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इसे कोरोना के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई में अहम भूमिका निभाने वाला केंद्र बताया गया।

उपराज्यपाल ने ट्वीट किया कि संबंधित एजेंसियों के साथ कोविड सेंटर में बेड, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर जैसी अहम जरूरतों की समीक्षा की. अधिकारियों को सलाह दी है कि गंभीर बीमार मरीजों पर खास ध्यान दें और अगर जरूरत पड़े तो उन्हें कोविड अस्पतालों में भर्ती करें। साथ ही उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी शुक्रिया कहा। उपराज्यपाल ने कहा कि गृह मंत्री के मार्गदर्शन और समर्थन से ही दिल्ली में सबसे बड़ा कोरोना देखभाल केंद्र बन पाया है।

फुटबॉल के 20 मैदानों जैसा आकार
यह सेंटर 1,700 फुट लंबा और 700 फुट चौड़ा है, इसका आकार फुटबॉल के करीब 20 मैदानों जितना है। इसमें 200 ऐसे परिसर हैं जिनमें प्रत्येक में 50 बिस्तर हैं। इस केंद्र के संचालन के लिए नोडल एजेंसी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) तैनात की जाएगी जबकि दिल्ली सरकार प्रशासनिक मदद दे रही है, साथ ही राधा स्वामी सत्संग ब्यास के स्वयंसेवक केंद्र के संचालन में सहायता देंगे। बता दें कि दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या एक लाख के करीब है।

Seema Sharma

Advertising