उचाना के नागरिक अस्पताल में नवनिर्मित आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 20, 2022 - 08:42 PM (IST)

चण्डीगढ़, 20 जुलाई -(अर्चना सेठी) हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज उचाना के नागरिक अस्पताल में नवनिर्मित आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन करते हुए कहा कि इस आक्सीजन प्लांट के स्थापित होने से उचाना तथा आसपास के क्षेत्रों को और बेहतर एवं सुविधाजनक स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी।

 चौटाला ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान उचाना जैसे इलाकों में आक्सीजन की कमी मरीजों के उपचार में आडे़ आ रही थी, जिससे भविष्य में स्थाई रूप से निजात मिलेगी। उन्हांेने कहा कि इस आक्सीजन प्लांट में प्रत्येक घंटा 15 मिट्रिक क्यू आक्सीजन उत्पादन की क्षमता है, यानि प्रतिमिनट 250 लीटर ऑक्सीजन इस प्लांट से जनरेट होगी, जो आपातकालीन स्थिति में मरीजों के उपचार के लिए राहत देगी। इस अवसर पर जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा भी उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि होंडा इंडिया फाउंडेशन के अंतर्गत सीएसआर के सौजन्य से बनाए गए इस आक्सीजन प्लांट पर 45 लाख रूपए खर्च आया है। फाउंडेशन द्वारा श्रेष्ठ एवं नवीनतम टैक्नोलोजी के आधार पर इस ऑक्सीजन प्लांट के बेसमेंट एवं शैड आधुनिक स्तर पर बनाए गए हैं ।

उन्हांेने कहा कि आधुनिक तकनीक से बनाए गए इस प्लांट से अस्पताल का पाईपलाईनांे के द्वारा प्रत्येक बैड कनेक्ट किया गया है, जिस पर आपातकालीन मरीजों को अस्पताल के सभी 30 बैडों पर आक्सीजन की सुविधा निशुल्क मुहैया होगी। इस आक्सीजन प्लांट की क्षमता निरंतर 50 बैडों पर आक्सीजन उपलब्ध करवाने की है। इसके अलावा हर 24 घंटे मंे जरूरत के अनुसार 55 बडे़ यानि जम्बो सिलेंडर भी उपलब्ध करवाए जा सकते है।

उप-मुख्यमंत्री ने होंडा मोटरसाईकिल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया तथा सम्बंधित शाखा सीएसआर यानि कॉरपोरेशन ऑफ सोशल रिस्पोंसिबिलिटी का आक्सीजन प्लांट लगाने व अन्य रोजगार प्रेरित केन्द्र स्थापित करने के लिए विशेष आभार जताया। उन्हांेने कहा कि सम्बंधित कॉरपोरेशन की मदद से उचाना को स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा कौशल विकास में भी काफी मदद मिली है।

उन्होंने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान उचाना में सीएसआर द्वारा पिछले दिनों स्थापित कौशल वृद्धि केन्द्र का स्वरोजगार में योगदान का जिक्र करते हुए कहा कि करीब 35 लाख रूपए से स्थापित उक्त केन्द्र मंे शुरूआत में 20 इच्छुक युवाआंे को कौशल विकास का प्रशिक्षण देने की प्रक्रिया शुरू हुई और प्रसन्नता की बात यह है कि पहले ही 20 अभ्यार्थियों के बैच में से 17 कौशल युवाओं को होंडा में रोजगार प्राप्त हुआ। युवाओं के रूझान एवं मांग को देखते हुए उन्होंने सीएसआर को उक्त केन्द्र में 20 की बजाए 40 सीटों का बैच शुरू करने के लिए कहा। इसके अलावा नागरिक अस्पताल में 4 वैंटिलेटरों की सुविधा है और इसके आपरेशन के लिए अगले 48 घंटे में आप्रेटर उपलब्ध करवाए जाएंगे। ताकि आपतकालीन मरीजों को सभी प्रकार की स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाएं सुलभ हो सके।

उप-मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आक्सीजन प्लांट की स्थापना से गंभीर बीमारियांे से पीड़ित एवं एमरजैंसी के मरीजों को अब पीजीआई रोहतक या अन्य बडे़ चिकित्सा संस्थानों में जाने के जोखिम से भी राहत मिलेगी और उनको त्वरित उपचार भी मिलेगा। इस अवसर पर उन्होंने अस्पताल के प्रांगण में पौधारोपण पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया।  चौटाला ने उचाना, नगूरां, पेगा, धरौदी, बडौडा सहित क्षेत्र की सभी गउशालाओं को एमडीएच की तरफ से एक करोड़ 31 लाख रूपए की अनुदान राशि के चैक भी वितरित किए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News