त्रिपुरा में ग्राम पंचायत चुनाव में भाजपा ने 99.6 प्रतिशत सीटें जीती, दो पर होगा पुनर्मतदान

Thursday, Oct 04, 2018 - 07:16 PM (IST)

अगरतला : त्रिपुरा राज्य चुनाव आयोग (टीएसईसी) ने 30 सितंबर को हुए ग्राम पंचायत उपचुनाव की दो सीटों पर फिर से चुनाव कराने का फैसला किया है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने 130 ग्राम पंचायतों में से 113 सीटों, पंचायत समिति में सात में से पांच और जिला परिषद की सभी 18 सीटों में जीत हासिल की है। सत्तारूढ़ सहयोगी पार्टी ने ग्राम पंचायत में नौ सीटों और विपक्षी माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस ने चार-चार सीटों और उत्तर त्रिपुरा में पंचायत समिति की दो सीटों पर माकपा ने जीत हासिल की है।

उपचुनाव ग्राम पंचायत की 3386 सीटों, पंचायत समिति की 161 और जिला परिषद की 18 सीटों पर निर्धारित की गई थी लेकिन भाजपा ने 3207 ग्राम पंचायत सीटों, 154 पंचायत समिति और जिला परिषद की सभी सीटों पर बिना चुनाव लड़े जीती। टीएसईसी ने कहा कि चुनाव अधिकारी की रिपोर्ट के बाद दो ग्राम पंचायत सीटों पर शुक्रवार को फिर से मतदान कराने को आदेश दिया है जहां से बूथ कब्जा करने के आरोप लगाए गए थे जो जांच के दौरान सही पाए गए।

चुनाव आयोग ने इन सीटों पर फिर से चुनाव कराने के लिए सभी प्रबंध कर लिए हैं और पुन: मतदान की गिनती के बाद चुनाव के नतीजों की घोषणा की जाएगी। तीन चरणों में पंचायत उप चुनाव शांतिपूर्वक हुआ। विपक्षी माकपा और कांग्रेस के साथ-साथ सरकार में सत्ताधारी पार्टी के सहयोगी दल जनजातीय आधारित स्वदेशी पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने उप चुनाव में उनकी भागीदारी रोकने के लिए भाजपा पर हिंसा को प्रभावित करने का आरोप लगाया था। 

shukdev

Advertising