''जहां मूवमेंट दिखे वहीं फायर ठोको'', UNSC मीटिंग में भारत ने खोली 26/11 हमले के पाकिस्तानी आतंकी की पोल

Friday, Oct 28, 2022 - 02:33 PM (IST)

मुंबई : मुंबई में चल रहे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की मीटिंग में जहां विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 26/11  हमले का जिक्र किया वहीं देश-विदेश के प्रतिनिधियों के सामने भारत ने एक ऑडियो क्लिप भी चलाया जिसमें पाकिस्तानी आतंकी और 26/11 का साजिशकर्ता साजिद मीर फोन पर आतंकियों को निर्देश दे रहा है।

दरअसल, इस क्लिप में साजिद मीर ये निर्देश फोन पर चाबड़ हाउस में मौजूद आतंकियों को दे रहा था। भारत ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की मौजूदगी में ये ऑडियो क्लिप अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सुनाया और पाकिस्तान की पोल खोली। इस क्लिप में साजिद मीर कह रहा है कि जहां भी मूवमेंट दिखे, जहां भी लोग हो वहां फायर ठोको।
 
वहीं इससे पहले विदेश मंत्री आतंकवादी उद्देश्यों के लिए नयी और उभरती प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल का मुकाबला' विषय पर यहां आयोजित एक विशेष बैठक में बोल रहे थे। इस कार्यक्रम के पहले चरण का आयोजन दक्षिण मुंबई में ताज महल पैलेस होटल में आयोजित किया जा रहा है। आतंकवादियों ने नवंबर 2008 को किए हमलों के दौरान इस होटल को भी निशाना बनाया था। 

विदेश मंत्री ने कहा कि 26/11 आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता और योजनाकार अब भी सुरक्षित हैं तथा उन्हें सजा नहीं दी गयी है। जयशंकर ने कहा कि यह स्थिति सामूहिक विश्वसनीयता और सामूहिक हित को कमतर करती है। जयशंकर ने कहा कि ‘‘स्तब्ध'' करने वाला यह आतंकी हमला केवल मुंबई पर ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर हुआ आतंकी हमला था। 

उन्होंने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कहा कि बल्कि आतंकवादियों ने इस पूरे शहर को बंधक बना लिया था और आतंकवादी सीमा पार से घुसे थे।'' उन्होंने कहा कि इन हमलों में 140 भारतीय नागरिकों और 23 देशों के 26 लोगों की मौत हो गयी थी। जयशंकर के साथ गबोन के विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष माइकल मूसा ने यहां ताज महल पैलेस होटल में 26/11 आतंकी हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी। 

Anu Malhotra

Advertising