गणतंत्र दिवस परेड में भी दिखेगी मोदी के मन की बात की झलक

Tuesday, Jan 23, 2018 - 10:49 AM (IST)

नई दिल्ली: इस साल गणतंत्र दिवस की परेड में राजपथ पर निकलने वाली झांकियों में आकाशवाणी की झांकी भी होगी, जिसमें प्रधानमंत्री के बहुर्चिचत मासिक कार्यक्रम मन की बात को दर्शाया जाएगा। परेड में पहली बार अपनी उपस्थिति दर्ज कराने जा रहे आकाशवाणी की झांकी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम ‘मन की बात’ को थीम बनाया गया है। हर महीने आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले मोदी के ‘मन की बात’ के व्यापक प्रभाव को झांकी के माध्यम से दर्शाया जाएगा। आकाशवाणी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि झांकी में आजादी के बाद विभाजन की विभीषिका से जूझ रहे देश में भड़के सांप्रदायिक दंगों के समय राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के रेडियो पर प्रसारित संदेश से लेकर ‘मन की बात’ में मोदी के संदेश राजपथ पर सुनाई देंगे।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता एन मारिनमयी ने बताया कि राजपथ पर इस साल विभिन्न राज्यों और केन्द्रीय विभागों की कुल 23 झांकियों के माध्यम से देश की सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विरासत की झलक पेश की जाएगी। इनमें से 14 झांकियां विभिन्न राज्यों की होंगी। शेष झांकियां विभिन्न मंत्रालयों और संबद्ध एजेंसियों की होंगी। आकाशवाणी के एक अधिकारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस की झांकी की थीम में मन की बात को शामिल करने का विचार पिछले साल मई में स्वीकार किया गया था। विभिन्न स्तरों पर लगातार काम करने के बाद इस विचार को मूर्त रूप दिया जा सका है। इस झांकी में आकाशवाणी के बीते सात दशक में हुए आधुनिक स्वरूप की झलक भी पेश की जाएगी।

आकाशवाणी की झांकी के बाद विदेश मंत्रालय की दो झांकियों में भारत के आसियान देशों के साथ संबंधों को दर्शाया जाएगा। इसके बाद राज्यों की झांकी पेश की जाएगी। इनमें मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़, केरल, असम, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर और गुजरात शामिल हैं। गुजरात की झांकी में साबरमती आश्रम की गतिविधियों और दांडी मार्च पर निकल रहे गांधी जी के भित्तचित्र को दर्शाया जाएगा। इनके अलावा अर्धसैन्य बलों की झांकियों में भारत तिब्बत सीमा पुलिस की झांकी भी राजपथ से गुजरेगी। अंत में मंत्रालयों की झांकियों का दीदार किया जा सकेगा। इनमें युवा एवं आदिवासी मामलों के मंत्रालय, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, आयकर निदेशालय और सबसे आखिर में केन्द्रीय लोकनिर्माण विभाग की झांकी गुजरेगी।

Advertising