खुले में शौच किया तो नहीं मिलेगा मुफ्त में चावल- किरण बेदी

Saturday, Apr 28, 2018 - 07:19 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने एक बार फिर विवादास्पद आदेश जारी किया है। शनिवार को उन्होंने राशन को लेकर फरमान जारी किया। बेदी ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के जिन गांवों में लोग खुले में शौच करेंगे और कूड़ा फेकेंगे। उन्हें सरकार की तरफ से मुफ्त चावल नहीं दिया जाएगा। बता दें कि पुडुचेरी में जरूरतंद लोगों को सरकार स्कीम के तहत मुफ्त में राशन देती है।

एलजी बेदी के आदेश के अनुसार मुफ्त चावल बांटने की स्कीम सशर्त होगी। जिसके तहत गांववालों को स्थानीय विधायक और कम्युनिटी कमिश्नर से इस बात का सर्टिफिकेट हासिल करना होगा कि वो खुले में शौच नहीं करते हैं। खुले में कचरा नहीं डालते हैं, इस बाद की तस्दीक होने के बाद ही संबंधित गांव वाले को मुफ्त में राशन मिलेगा। एलजी का ये आदेश जून से लागू होगा। 


उन्होंने कहा गया है कि प्रमाण-पत्रों की भी क्रॉस चेकिंग हो, ताकि उसकी प्रामणिकता बरकरार रह सकें, मुफ्त चावल वितरण योजना का लाभ उठाने के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों की चार हफ्ते का वक्त दिया गया है, ताकि वो अपने-अपने इलाकों को शौच से मुक्त और स्वच्छ कर सकें। इस नोटिस की समय-सीमा 31 मई को खत्म हो जाएगी।

उपराज्यपाल के साफ-सफाई के नाम पर लोगों को उनका राशन रोकने का फरमान जारी करने को लेकर लोग उनकी आलोचना भी कर रहे हैं। 
 

 

Yaspal

Advertising