राहत:पिछले आठ दिन में पेट्रोल दो रुपए, डीजल एक रुपए सस्ता, फिर घटेंगे दाम !

Friday, Oct 26, 2018 - 08:32 PM (IST)

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के भाव गिरने से पिछले आठ दिन में घरेलू बाजार में पेट्रोल करीब दो रुपए और डीजल का दाम एक रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है। एक अधिकारिक वक्तव्य में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। पिछले आठ दिन में पेट्रोल 1.98 रुपए लीटर और डीजल 0.96 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है। आकलन के मुताबिक आने वाले दिनों में दाम और घट सकते हैं। 

बयान में कहा गया कि दिल्ली में पेट्रोल अब 80.85 रुपए लीटर और डीजल 74.73 रुपए प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है। दिल्ली में चार अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल क्रमश: 84 रुपए और 75.45 रुपए प्रति लीटर की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे। इसके बाद केन्द्र सरकार ने इन ईधनों के दाम में उत्पाद शुल्क कटौती और सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की एक रुपए की सहायता को मिलाकर कुल ढाई रुपए प्रति लीटर राहत देने की घोषणा की थी। इस कटौती और छूट के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 81.50 रुपए और डीजल का दाम 72.95 रुपए प्रति लीटर पर आ गया। 

बयान में कहा गया कि इस कटौती के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढऩे शुरू हो गए और घरेलू बाजार में पेट्रोल पुन बढ़ता हुआ 82.83 रुपए और डीजल का दाम 75.69 रुपए प्रति लीटर तक चढ़ गया। लेकिन पिछले सात- आठ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम गिरने के बाद और डालर के मुकाबले रुपए की दर में कुछ सुधार आने से ईधनों के दाम में कमी आई है। इन दोनों सकारात्मक घटनाक्रमों से ईधन के दाम छह सप्ताह के निम्न स्तर पर आ गए। बयान में कहा गया है, आकलन के मुताबिक अगले कुछ दिन में ईंधन की खुदरा कीमतें और कम हो सकती हैं।

shukdev

Advertising