'आप' बना रही बागियों से दूरी, विस चुनाव में उम्मीदवार उतारने की योजना में आगे बढ़ी आम आदमी पार्टी

Tuesday, Jul 30, 2019 - 05:28 AM (IST)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी ने पहले ही अपने दो बागी विधायकों देवेंद्र सेहरावत और अनिल वाजपेयी की सदस्यता रद्द कराने के लिए विधानसभा स्पीकर को याचिका दी है। वहीं पार्टी ने बागी विधायक कपिल मिश्रा और संदीप कुमार की सदस्यता रद्द कराने के लिए भी स्पीकर से गुहार लगाई है। जबकि चांदनी चौक से आप विधायक अलका लांबा ने पार्टी नेतृत्व पर अनदेखी का आरोप लगाया और इसके बाद उन्होंने पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल को सीधे चुनौती दी है। अब उनका टिकट कटना भी तय माना जा रहा है। 

पार्टी ने बागी विधायकों को समय रहते ही विदा करने के लिए विधानसभा में कार्रवाई शुरू कर दी है। चूंकि अटकलें चल रही हैं कि हरियाणा के प्रस्ताव चुनाव के साथ ही अक्टूबर में दिल्ली के भी चुनाव करवाए जा सकते हैं ऐसे में पार्टी को बागी नेताओं से पीछा छुड़ाकर नए उम्मीदवारों को उतारने की चुनौती है। इसीलिए बागियों को खुद से दूर दिखाने के लिए जरूरी है कि यह प्रक्रिया अभी से शुरू कर दी जाए। 

अलका लांबा को भी पार्टी की ओर से कई सरकारी कार्यक्रमों से दूर रखा जा रहा है। कई ऐसे नाम हैं, जिनको पार्टी एक बार फिर उम्मीदवार न बनाए। पुराने कार्यकर्ताओं को टिकट देने की योजना पर भी अमल किया जा सकता है। हालंाकि करावल नगर में यह सामने आ चुका है क्योंकि यहां मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को एक कार्यक्रम में खुलकर संकेत दिए कि विधायक कपिल मिश्रा के चलते जो कमी रही है उसे दुर्गेश पाठक दूर करेंगे। दुर्गेश को औपचारिक तौर पर बेशक घोषित न किया हो लेकिन अनौपचारिक तौर पर उनकी घोषणा जरूर कर दी गई। 

पार्टी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बगावत के बाद आम आदमी पार्टी ने पुराने कार्यकर्ता व पंजाब में महत्तवपूर्ण भूमिका में रहे दुर्गेश पाठक को करावल नगर विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय कर दिया है। हाल ही में मुख्यमंत्री केजरीवाल की मौजूदगी में सरकारी योजनाओं की शुरुआत  के मौके पर दुर्गेश पाठक जहां मौजूद थे वहीं पार्टी ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी करावल नगर में सरकारी योजनाओं की शुरुआत करवाने के लिए दुर्गेश पाठक को श्रेय भी दिया। पार्टी ने संकेत दे दिए हैं कि करावल नगर से उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया जाए।

Pardeep

Advertising