निर्भया केस में कल रिहा नाबालिग आरोपी को अज्ञात स्थान पर शिफ्ट किया

Saturday, Dec 19, 2015 - 06:56 PM (IST)

नई दिल्ली: सोलह दिसंबर के सामूहिक बलात्कार में दोषी ठहराए गए किशोर की कल निर्धारित रिहाई से एक दिन पहले उसे सुधार गृह से निकाल लिया गया और किसी अज्ञात स्थल पर भेज दिया गया है। एक उच्च पदस्थ सूत्र ने बताया कि अब 20 वर्ष पूरे कर हो चुके इस युवक को किसी अज्ञात स्थल पर ले जाया गया है। इस बीच यह भी आशंकाएं हैं कि उसके जीवन को खतरा हो सकता है तथा कई एजेंसियां मामले पर नजर रख रही हैं। उच्च न्यायालय में उसकी रिहाई पर रोक लगाने इंकार करने के एक दिन बाद उसे किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है।  

सूत्र ने बताया कि दोषी को इस अज्ञात स्थल से कल रिहा किए जाने की संभावना है जो कि मौजूदा कानूनी प्रावधान के अनुरूप होगा। दिल्ली सरकार ने कहा है कि उसने 16 दिसंबर के सामूहिक बलात्कार मामले में किशोर अपराधी के लिए पुनर्वास योजना बनायी है। सरकार ने कहा कि योजना के अनुसार युवको को एक मुश्त वित्तीय अनुदान के तहत 10 हजार रूपये दिये जाएंगे और एक सिलाई मशीन दी जाएगी ताकि वह दर्जी की दुकान खोल सके।  
 
इस दोषी ने पांच अन्य के साथ पैरामेडिकल की 23 वर्षीय छात्रा के साथ 16 दिसंबर 2012 को सामूहिक बलात्कार एवं हत्या की थी। इस जघन्य कांड ने पूरे देश को झकझोर दिया था और इसे लेकर व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हुए थे।  उसे किशोर न्याय बोर्ड ने तीन साल की सजा सुनाई थी और उसे उत्तरी दिल्ली के मैगजीन रोड में सुधार गृह ‘‘प्लेस आफ सेफ्टी’’ में रखा गया था। इस सजा अवधि पर समाज के विभिन्न वर्गों ने गहरी आपत्ति जताते हुए इसे अपर्याप्त बताया था।   इस बात की मांग उठी थी कि उसके खिलाफ वयस्क अदालत में मामला चलाया जाए। 
Advertising