एशिया के सभी देशों में से आखिर क्यों भारत में तेज है कोरोना संक्रमण की दर, पढ़ें रिपोर्ट

Tuesday, Apr 28, 2020 - 08:11 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या 29 हजार के पार हो चुकी है और अब भारत भी एशिया के उन चार देशों में शामिल हो गया है जहां कोरोना के मरीजों की संख्या 25 हजार से ज्यादा है। भारत के अलावा इन चार देशों में चीन, तुर्की और ईरान जैसे देश शामिल हैं।

चीन में कोरोना वायरस के 84,341, तुर्की में 112000 और ईरान में 91,472 मामले अब तक दर्ज किए जा चुके हैं। भारत में अब संक्रमण के साथ-साथ मौतों के भी मामले बढ़ रहे हैं जो सबसे ज्यादा चिंताजनक हैं।

तेजी से बढ़ते मामले
हिन्दुस्तान टाइम्स ने इस बारे में आंकड़े जारी किए हैं। इस खबर में अनुसार भारत में कोरोना मामलों की दर एशिया के बाकी देशों से तेजी से बढ़ रही है। 7 दिन के औसत के हिसाब से देखा जाए तो भारत में 500 केस आने के बाद संक्रमण की रफ्तार देश में तेज हुई है।

हालांकि भारत के अलावा ईरान और तुर्की इसमें भी आगे थे लेकिन अब वहां संख्या घटती जा रही है। यहां यह माना जा रहा है कि शायद इन देशों में कोरोना का चरम बीत गया है और अब ये भारत में आ सकता है। वहीँ, भारत में शुरूआती समय में तेजी से मौतें होना शुरू हुईं थीं जो अब रुकने लगी हैं, लेकिन बीते दिनों इसमें तेजी देखी गई है।

भारत में यहां हुई चूक
यहां यह भी माना जा रहा है कि भारत में अभी ठीक से बड़े लेवल पर टेस्टिंग नहीं की जा रही है। अगर भारत में टेस्टिंग के दायरे को बढ़ाया जाए और बड़े लेवल पर जाकर हर राज्य में लगातार टेस्टिंग की जाए तो निश्चित ही भारत में संक्रमण के मामलों में बड़ी तेजी आएगी। इस बारे में भारत को साउथ कोरिया के मॉडल पर काम करना चाहिए। अगर ऐसा किया जा सका तो सही आंकड़ों के अनुसार आगे काम किया जा सकेगा।

भारत के 9 राज्यों में ज्यादा मामले
संक्रमण को लेकर भारत का कहना है कि देश में मास स्पेड की कंडीशन नहीं है अगर ऐसा होता तो कई राज्यों की हालात अभी खराब होती। भारत में अभी 29 हजार मामलों में से 25 हजार से ज्यादा मामले 9 राज्यों से सामने आए हैं।

इन राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना आंध्रप्रदेश शामिल हैं। हालांकि यहां भी यही बात लागू होती है कि अभी टेस्टिंग का लेवल सीमित है जब से बढ़ेगा तो तेजी से मामले सामने आयेंगे।

लौटेगा कोरोना
इस बारे में चीन, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के वैज्ञानिक कह चुके हैं कि अभी कोरोना फिर लौटेगा। खास कर उन देशों में जहां से यह जा चुका है या जहां कम हो चुका है। चीन के वैज्ञानिक यह भी बताते हैं कि अब जो मामले सामने आयेंगे उनका पता कर पाना मुश्किल होगा। इसलिए लोगों को अपने हाथ-धोने और साफ़-सफाई की आदतों को लंबे समय तक बरकरार रखना होगा।

 

Chandan

Advertising