10 दिनों में निपटाएं अधिकारी उपभोक्ता शिकायत:PM मोदी

Wednesday, Jun 29, 2016 - 08:22 PM (IST)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ई कामर्स क्षेत्र विशेष तौर पर टिकट बुकिंग, होटल आरक्षण आदि में बड़ी संख्या में शिकायतों पर सवाल उठाया और शिकायत निपटारे के संबंध में कार्रवाई निष्पादन रिपोर्ट पेश करने के लिए 10 दिनों की समयसीमा तय की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ‘प्रगति - आईसीटी आधारित’ प्रो-एक्टिव प्रशासन और समय पर क्रियान्वयन के लिए बहु आयामी मंच - के माध्यम से तेरहवें संवाद चर्चा की अध्यक्षता की और उपभोक्ताआें की शिकायत का अधिक प्रभावी निवारण का आह्वान किया। 
 
प्रधानमंत्री कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री ने उपभोक्ता शिकायतों के समाधान की दिशा में प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने टिकट और होटल आरक्षण की बुकिंग के रूप में ई-कॉमर्स के क्षेत्र से जुड़ी शिकायतों के बारे में संबंधित अधिकारियों से पूछा और साथ ही इस दिशा में मुद्दों को निपटाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी ली।
 
प्रधानमंत्री को इस संबंध में राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन की क्षमता बढ़ाने के बारे में उठाए जाने वाले कदमों से भी अवगत कराया गया। बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से दक्षता बढ़ाने और उपभोक्ता शिकायतों को अधिक प्रभावी ढ़ंग से निवारण के लिए मुद्दों की प्रकृति और जिम्मेदारी तय करने और उनके लिए समाधान की पहचान करने की दिशा में काम करने के लिए कहा। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि इसके निपटारे के संबंध में दस दिनों के भीतर प्रभावी पहल की जाए ।  
Advertising