भारत के फॉर्मूले और चीन के मॉडल पर 'नया पाकिस्तान' बनाएंगे इमरान !

Saturday, Jul 28, 2018 - 04:37 PM (IST)

इस्लामाबादः चुनावों में मिले आंकड़ों  के बाद इमरान खान पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बनने  वाले  हैं । जीत के बाद  इमरान खान ने पहली प्रैस कॉन्फ्रेंस  में सत्ता संभालने से पहले देश के सामने नए पाकिस्तान की परिकल्पना का खाका खींचा। आजाद  देश बनने के बाद से अब तक पाकिस्तान क्या बना और अब वह अपने कार्यकाल के दौरान कैसा नया पाकिस्तान बनाएंगे? लेकिन क्या इमरान खान नया पाकिस्तान बनाने का फॉर्मूला  भारत से मिला है और उस फॉर्मूले को लागू  करने के लिए वह चीन के मॉडल पर भरोसा करने जा रहे हैं?

इमरान खान ने दावा किया कि वह बीते 70 साल से पाकिस्तान के साथ हो रहे खिलवाड़ को बंद करने की दिशा में कदम उठाएंगे। इमरान ने साफ किया कि अब तक पाकिस्तान में सत्ता के इर्द-गिर्द बैठे लोगों की भलाई के लिए काम किया गया  इसका नतीजा है कि आज पाकिस्तान में एक बड़ा गरीब तबका शिक्षा, स्वास्थ जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित रहा है। लिहाजा अब वह राजनीति की बयार को इस तरह पलटने की कोशिश करेंगे जिससे पाकिस्तान में विकास के आंकलन की शुरुआत वहां के गरीबों की स्थिति के आधार पर किया जाएगा।गौरतलब है कि भारत के चुनावों में गरीबों को राजनीति के केन्द्र में लाने की कहानी 1970 के दशक में हुई और लगातार 2014 के आम चुनावों तक गूंज रही है। 

इस फॉर्मूले को अपनाने के साथ-साथ इमरान ने यह भी साफ कर दिया कि पाकिस्तान से गरीबी हटाने के लिए वह चीन  से सबक लेते हुए  अपने मुल्क में गरीबों को विकास की मुख्यधारा में लाने का काम करेंगे। इमरान ने यहां तक दावा कर दिया कि उनकी रियासत में कुत्ते को भी खाली पेट नहीं रहने दिया जाएगा, लिहाजा, नया पाकिस्तान गरीबी से मुक्त होगा। नए पाकिस्तान की परिकल्पना को साझा करते हुए इमरान खान ने दावा किया कि अब पाकिस्तान में कानून का बोलबाला होगा। इसके साथ ही नए पाकिस्तान में भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की कवायद को जोर दिया जाएगा।

इस काम के लिए इमरान ने संकेत दिया कि अब उनके कार्यकाल में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई एक केन्द्रीय एजेंसी द्वारा लड़ी जाएगी। इस एजेंसी के दायरे में सबसे पहले देश का प्रधानमंत्री और उनके मंत्री को रखा जाएगा। लिहाजा, यहां तक तो इमरान खान ने भारत में चल रही लोकपाल की कवायद का फॉर्मूला अपने देश को सुनाया। लेकिन इसके बाद मिसाल के तौर पर इमरान ने कहा कि वह इसके लिए चीन का रुख करेंगे।  इमरान के मुताबिक वह सरकार की कमान संभालने के बाद चीन के लिए एक विशेष दल रवाना करेंगे जो चीन सरकार से भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने की बारीकियों को सीख कर पाकिस्तान से भ्रष्टाचार का सफाया करने का बीड़ा उठाएगी। 

Tanuja

Advertising