नोबेल का हकदार नहीं मैं, उसी को मिले जो कश्मीर मुद्दा सुलझाएः इमरान खान

Monday, Mar 04, 2019 - 11:25 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान की संसद में शनिवार को भारत के साथ तनाव दूर करने की प्रधानमंत्री इमरान खान की कोशिशों को लेकर नोबेल शांति पुरस्कार के लिए पेश किए गए प्रस्ताव के बाद इमरान खान ट्वीट कर कहा कि उन्हें यह पुरस्कार नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि वे इस सम्मान के हकदार नहीं। उन्होंने कहा कि भापरत-पाक के बीच तनाव का कारण बना कश्मीर मुद्दा जो सुलझा देगा वहीं इस पुरस्कार का हकदार होगा।
 

बता दें कि सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने शनिवार को निचले सदन नेशनल असेंबली के सचिवालय में यह प्रस्ताव सौंपा था। प्रस्ताव में कहा गया  कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर को रिहा करने के खान के फैसले से पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव दूर हुआ है। प्रस्ताव के मुताबिक खान ने तनाव की मौजूदा स्थिति में जिम्मेदाराना बर्ताव किया और वह नोबेल शांति पुरस्कार के हकदार हैं।

प्रस्ताव पर सोमवार को विचार किए जाने की उम्मीद है जब सदन का सत्र होगा। इसे पारित करने की भी उम्मीद जताई जा रही है क्योंकि सदन में सरकार के पास बहुमत है लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि मुख्य विपक्षी पार्टी इस कदम का समर्थन करती है या नहीं। लेकिन इससे पहले ही इमरान इस बारे में ट्वीट कर सबको चौंका दिया है। इमरान ने कश्मीर मुद्दे को  नोबेल के साथ जोड़ कर फिर साबित कर दिया है कि पाक इस संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति करने से कभी भी बाज नहीं आएगा। 

बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हालात बहुत बिगड़े हुए हैं और आंतकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान पूरी दुनिया में शर्मिंदा हो रहा है। दोहरे चेहरे वाला पाक वैश्विक दबाव में शांति और जंग न करने कश्मीर मुद्दे को हल करने की बातें तो कर रहा है लेकिन अपने मुल्क में फलफूल रहे आंतकी संगठनों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है। 

Tanuja

Advertising