इमरान फिर बईज्जतः पाक आए सऊदी-UAE के मंत्रियों ने कश्मीर पर नहीं खोली जुबान

Thursday, Sep 05, 2019 - 03:45 PM (IST)

इस्लामाबाद/दुबईः कश्मीर मामले में अतंरराष्ट्रीय जगत से कुछ खास सहयोग नहीं मिलने के बाद भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। दुनिया भर में कश्मीर मुद्दे पर नाक रगड़ चुके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को अब सऊदी अरब और यूएई से उम्मीदें हैं। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मोदी सरकार के फैसले के बाद से ही पाकिस्तान लगातार मुस्लिम देशों से समर्थन जुटाने की कोशिशें कर रहा है लेकिन वह नाकाम रहा है। इस मामले में प्रधानमंत्री इमरान खान को एक बार फिर बइज्जती का सामना करना पड़ा है। दरअसल पाकिस्तान आए सऊदी के उप विदेश मंत्री अदेल बिन अहमद अल-जुबैर और यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला ने इमरान के बार-बार जोर देने के बावजूद कश्मीर मुद्दे पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के विदेश मंत्रियों की यह यात्रा भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर मुद्दे को लेकर तनाव के बीच हो रही है। दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ बातचीत की। पाक प्रधानमंत्री के कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि बैठक का प्रमुख मुद्दा कश्मीर ही था। सऊदी अरब और यूएई की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि दोनों देश मौजूदा चुनौतियों, तनाव घटाने और शांति-सुरक्षा का वातावरण प्रोत्साहित करने में सहयोग करेंगे। पाकिस्तान ने सऊदी अरब और यूएई से कश्मीर पर स्पष्ट रुख अपनाने की अपील के बावजूद बुधवार को इस्लामाबाद पहुंचे सऊदी के उप विदेश मंत्री अदेल बिन अहमद अल-जुबैर और यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला की तरफ से कश्मीर को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है।


 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भारत पर जम्मू-कश्मीर से अपना फैसला पलटने के लिए दबाव डालना चाहिए। इमरान खान ने कहा कि सऊदी अरब और यूएई की इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। विदेश मंत्रालय शाह महमूद कुरैशी ने कहा, इस वक्त पाकिस्तान की जनता और कश्मीरी मुस्लिम देशों से मजबूत समर्थन की उम्मीद करते हैं। इस पर सऊदी और यूएई के शीर्ष राजनयिकों ने कहा कि वे अपने नेतृत्व के निर्देश के बाद पाकिस्तान के दौरे पर आए हैं।

 बता दें कि सऊदी के विदेश मंत्री अदेल बिन अहमद अल-जुबैर और यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद बिन सुल्तान अल-नाह्यान ने पाकिस्तान के लिए एक ही विमान से यात्रा की। दोनों देशों के बीच तनाव की खबरों के बीच यह एक सांकेतिक प्रयोग था। दोनों देशों की ओर से अपनी एकजुटता दिखाने के लिए सांकेतिक तौर पर एक ही विमान में सफर का प्रयोग किया गया।  पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने उनकी अगवानी की। खान ने कहा कि सऊदी अरब और यूएई सहित पूरी दुनिया को कश्मीर पर लिए गए भारत के हालिया निर्णय को पलटने का नई दिल्ली से अनुरोध करने में भूमिका निभानी चाहिए लेकिन दोनों खाड़ी देशों के मंत्रियोंं से पाक को निराशा ही हाथ लगी। 

Tanuja

Advertising